close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

'नीरव मोदी के खजाने' की 1 पेंटिंग 22 करोड़ में बिकी, नीलामी से 55 करोड़ मिले

राजा रवि वर्मा की बनाई पेंटिंग  "The Maharaja of Tranvancore" 14 करोड़ रुपए में बिकी है.

'नीरव मोदी के खजाने' की 1 पेंटिंग 22 करोड़ में बिकी, नीलामी से 55 करोड़ मिले
वीएस गायतोंडे और राजा रवि वर्मा की पेंटिंग. (बाएं से दाएं)

मुंबई: भगोड़े नीरव मोदी की 68 पेंटिंग्स के कलेक्शन की मुंबई में नीलामी हुई. नीरव मोदी के कलेक्शन के केवल दो पेंटिंग 36 करोड़ में बिके हैं. एक पेंटिंग 22 करोड़ में दूसरी पेंटिंग 14 करोड़ में बिकी है. वीएस गायतोंडे की पेंटिंग 'Untitled oil on canvas' 22 करोड़ में बिकी है, जबकि राजा रवि वर्मा की बनाई पेंटिंग  "The Maharaja of Tranvancore" 14 करोड़ रुपए में बिकी है. 68 पेंटिंग को नीलामी के लिए लगाया गया था जिनमें से 55 पेंटिंग बिक गई. पेंटिंग बेचकर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को 54.84 करोड़ रुपये इकट्ठा किए हैं.

इनके अलावा पेंटर एफएन सूजा की पेंटिंग्स 90 लाख में नीलाम हुई. पेंटर जोगेन चौधरी की 46 लाख, पेंटर भूपेन खाखर की 35 लाख और केके हैब्बर की पेंटिंग 40 लाख में बिकी है. इसके अलावा नीरव मोदी के 11 लग्जरी कारों की भी नीलमी होगी. मोदी के पास जितने कलेक्शन हैं उससे साफ जाहिर होता है कि पेंटिंग्स के प्रति उसकी कितनी दीवानगी थी. नीलामी का आयोजन इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से किया गया है. डिपार्टमेंट को 95 करोड़ की वसूली करनी है.

फिलहाल नीरव मोदी लंदन की जेल में बंद है. 19 मार्च को उसे गिरफ्तार किया गया था और 20 मार्च को जिला न्यायाधीश मैरी माल्लोन की अदालत में पेश किया गया था. सुनवाई के बाद कोर्ट ने उसे 29 मार्च तक हिरासत में भेज दिया. नीरव मोदी को दक्षिण- पश्चिम लंदन की वांडस्वर्थ जेल में रखा गया है. 

उससे कुछ दिन पहले नीरव मोदी लंदन की गलियों में खुलेआम घूमता हुआ दिखा था. ब्रिटेन के एक अखबार ने तब अपनी रिपोर्ट में कहा था कि वह ऐश की जिंदगी जी रहा है. वह लंदन के पॉश एरिया के जिस अपार्टमेंट में रहता था उसकी कीमत 70 करोड़ के आसपास है. हर महीने का किराया केवल 16 लाख रुपये थी. उस दौरान नीरव मोदी जो जैकेट पहने दिख रहा था उसकी कीमत 10 लाख के आसपास बताई गई थी. अखबार ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा था कि उसने फिर से डायमंड का बिजनेस शुरू किया है.