close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ऑटो सेक्टर के प्रतिनिधियों के साथ वित्त मंत्री की बैठक, गिरती मांग पर जताई चिंता

ऑटो कंपनियों के प्रतिनिधियों ने वित्त मंत्री के सामने इन्वेंट्री स्टॉक का मुद्दा उठाया.

ऑटो सेक्टर के प्रतिनिधियों के साथ वित्त मंत्री की बैठक, गिरती मांग पर जताई चिंता
(फोटो साभार @FinMinIndia)

दानिश आनंद, नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज ऑटो सेक्टर के प्रतिनिधियों से मुलाकात की. इस बैठक में नीति आयोग के CEO शक्तिकांत दास भी शामिल हुए. ऑटो सेक्टर के प्रतिनिधियों में मारुति के चेयरमैन आरसी भार्गव, हीरो मोटो के पवन मुंजाल जैसे लोग शामिल हुए हैं. बैठक में ऑटो सेक्टर में गिरती सेल पर विस्तार से बातचीत हुई. ऑटो सेक्टर ने मांग की कि GST को 28 फीसदी से कम करना चाहिए. साथ ही हाइब्रिड व्हीकल पर भी GST की दर कम की जानी चाहिए.

इसके अलावा ऑटो कंपनियों के प्रतिनिधियों ने वित्त मंत्री के सामने इन्वेंट्री स्टॉक का मुद्दा उठाया. पिछले कई महीनों से पब्लिक व्हीकल की बिक्री में भारी गिरावट दर्ज की गई है, जिसकी वजह से ऑटो कंपनियों ने प्रोडक्शन तो रोक दिया है, लेकिन उनके सामने इन्वेंट्री को खाली करना बड़ी चुनौती है. हाल ही में GST काउंसिल की बैठक के बाद वित्त मंत्री ने इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए GST रेट 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया. लेकिन, इनका कहना है कि जब तक इन्वेंट्री खाली नहीं होता है, वे ई-व्हीकल को लेकर निवेश कैसे कर सकते हैं.

SBI ने इंटरेस्ट रेट घटाया, 0.15% सस्ता हुआ होम लोन

 

वित्त मंत्री इससे पहले बैंकर्स के साथ बैठक कर चुकी हैं. मंगलवार को उन्होंने MSME सेक्टर के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की थी. आने वाले दिनों में वह हर सेक्टर के लोगों के साथ बैठक करेंगी. बाजार और इंडस्ट्री के लोगों से मुलाकात का सिलसिला खत्म होने के बाद जरूरी प्रस्तावों पर विचार करते हुए आगे का रोडमैप तैयार किया जाएगा.