केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बनाया जबरदस्त प्लान, अब से सड़क पर नहीं होंगे रोड एक्सीडेंट! जान लें सरकार के नियम
Advertisement
trendingNow11343782

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बनाया जबरदस्त प्लान, अब से सड़क पर नहीं होंगे रोड एक्सीडेंट! जान लें सरकार के नियम

Union Minister Nitin Gadkari: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने देशभर में हो रहे सड़क हादसों को लेकर बड़ी जानकारी दी है. जानें क्या है प्लानिंग

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बनाया जबरदस्त प्लान, अब से सड़क पर नहीं होंगे रोड एक्सीडेंट! जान लें सरकार के नियम

Nitin Gadkari News: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने देशभर में हो रहे सड़क हादसों को लेकर बड़ी जानकारी दी है. केंद्र सरकार सड़क हादसों को रोकने के लिए लगातार काम र रही है. देशभर में हो रहे हादसों को कम करने के लिए परिवहन मंत्रियों को एकसाथ मिलकर काम करना होगा. गडकरी ने आगे कहा है कि साल 2024 तक करीब 50 फीसदी तक सड़क हादसों में कमी आएगी. 

2024 तक सड़क हादसों में आएगी कमी
नितिन गडकरी ने कहा है कि इस समय पर सेफ्टी सबसे जरूरी है. देशभर में हो रहे सड़क हादसों को रोकने के लिए सरकार की ओर से खास प्लान बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा है कि हादसों को रोकने के लिए उनका कारण जान कर उसको दुरुस्त करना जरूरी होगा. इस तरह से साल 2024 तक सड़क हादसों में कमी की जा सकेगी. 

सेफ्टी ऑडिट की दी जाएगी ट्रेनिंग
उन्‍होंने कहां कि मंत्रालय इंजीनियरिंग के छात्रों को सेफ्टी ऑडिट की ट्रेनिंग देगा. बेंगलुरू में सड़क परिवहन मंत्रालय का दो दिवसीय मंथन कार्यक्रम चल रहा है.गडकरी ने बेंगलुरू में परिवहन मंत्रालय के कार्यक्रम मंथन को संबोधित करते हुए इस बारे में जानकारी दी है. 

2020 में 18 फीसदी घटे सड़क हादसे
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2020 में कुल 366138 सड़क हादसे हुए हैं. वहीं, इन हादसों में 131714 लोगों की मौत और 348279 लोग घायल हुए हैं. साल 2019 की तुलना में यह 18 फीसदी कम हैं. बता दें 2020 में हुए लॉकडाउन की वजह से इन हादसों में काफी कमी आई है. 

आने वाले दो सालों में इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत भी होगी कम
इसके साथ ही आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा क‍ि देशभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल को तेजी से बढ़ाया जाएगा. प्रौद्योगिकी और हरित ईंधन में तेजी से प्रगति से इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की लागत कम हो जाएगी. यानी इससे आम लोगों को फायदा होगा. अगले दो साल में पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल की कीमत हो जाएगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा बताया आने वाले समय में यह एक क्रांत‍ि ला सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news