द‍िसंबर तक मुंबई एक्‍सप्रेस-वे से जुड़ेगा DND ल‍िंक, जाम से म‍िलेगी राहत; 30 म‍िनट में पलवल
Advertisement
trendingNow12113172

द‍िसंबर तक मुंबई एक्‍सप्रेस-वे से जुड़ेगा DND ल‍िंक, जाम से म‍िलेगी राहत; 30 म‍िनट में पलवल

न‍ित‍िन गडकरी ने बताया क‍ि डीएनडी ल‍िंक के मुंबई एक्‍सप्रेस-वे से जुड़ने के बाद यूपी और उत्‍तराखंड से आने वाले यात्र‍ियों को भी सहूल‍ियत हो जाएगी. अभी उन्‍हें मथुरा रोड के ट्रैफ‍िक से गुजरकर जाना होता है.

द‍िसंबर तक मुंबई एक्‍सप्रेस-वे से जुड़ेगा DND ल‍िंक, जाम से म‍िलेगी राहत; 30 म‍िनट में पलवल

DND Link to Mumbai Expressway: द‍िल्‍ली, नोएडा और गाजियाबाद से आगरा या मुंबई एक्सप्रेसवे की तरफ जाने वालों के ल‍िए राहत भरी खबर है. अब द‍िल्‍ली- नोएडा से मुंबई एक्सप्रेसवे की तरफ जाने वालों को मथुरा रोड पर नहीं जाना होगा. जी हां, द‍िसंबर तक डीएनडी फ्लाईवे से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (सोहना में) तक का 59 किलोमीटर का हिस्सा ट्रैफ‍िक के ल‍िए खोल दिया जाएगा. डीएनडी फ्लाईवे से मुंबई एक्सप्रेसवे को सोहना हाते हुए महारानी बाग के पास से ल‍िंक क‍िया जाएगा. गडकरी ने प‍िछले द‍िनों अधिकारियों और स्थानीय नेताओं के साथ डीएनडी फ्लाईवे और बल्लभगढ़ बाईपास के बीच 33 किमी लंबे हिस्से का दौरा क‍िया.

3,565 करोड़ रुपये का खर्च आ रहा

हाइब्रिड वार्षिकी मोड पर भारतमाला परियोजना के तहत इस प्राजेक्‍ट पर 3,565 करोड़ रुपये का खर्च आ रहा है. इसके शुरू होने से डीएनडी, दिल्ली-मेरठ, कुंडली-मानेसर -पलवल (KMP), एनएच-2 (दिल्ली-आगरा), दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे और जेवर एयरपोर्ट कनेक्टिविटी को हाइवे से सफर करने वालों को आसानी हो जाएगी. द‍िल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेस से सीधे कनेक्‍ट होने के बाद डीएनडी फ्लाईवे के ल‍िंक के जर‍िये यात्री महज 25-30 मिनट में पलवल पहुंच सकेंगे.

मथुरा रोड पर भी भीड़ कम हो जाएगी
इस ल‍िंक रोड के शुरू होने के साथ ही मथुरा रोड पर भी भीड़ कम हो जाएगी. अभी फरीदाबाद, पलवल, आगरा और इससे आगे जाने वाले वाहन मथुरा रोड से ही होकर गुजरते हैं. इस ल‍िंक रोड के पूरा होने के बाद यूपी और उत्तराखंड से आने वाले लोग दिल्ली-देहरादून और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के जर‍िये मुंबई तक बिना रुके जा सकेंगे. प्रोजेक्‍ट से जुड़े सूत्रों का दावा है क‍ि यह ल‍िंक रोड़ अगले साल यानी 2025 तक बनकर तैयार होगा.

न‍िर्माण कार्य का न‍िरीक्षण करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री न‍ित‍िन गडकरी ने कहा क‍ि दिल्ली वायु प्रदूषण और भीड़भाड़ की समस्या का समाना कर रही है. यह देश की राजधानी के लिए अच्छा नहीं है. इसलिए ट्रैफ‍िक स‍िस्‍टम और एयर पॉल्‍यूशन की स्‍थ‍िति में सुधार करने के ल‍िए सड़कों का न‍िर्माण क‍िया जा रहा है. उन्‍होंने बताया हमने अब तक 30,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्‍ट पूरे कर ल‍िये हैं. इसके अलावा 35,000 करोड़ रुपये के निवेश वाले प्रोजेक्‍ट 2024-25 में पूरे होने की उम्‍मीद है.

Trending news