AI ने बनाया बिलिनेयर, शेयरों में आई तेजी ने पलटी किस्मत! जानें किसे हुआ सबसे ज्यादा फायदा?
Advertisement
trendingNow12116534

AI ने बनाया बिलिनेयर, शेयरों में आई तेजी ने पलटी किस्मत! जानें किसे हुआ सबसे ज्यादा फायदा?

Artificial Intelligence News: AI से जुड़े शेयरों (AI-related stocks) में इस वजह से काफी तेजी देखने को मिल रही है. इस वजह से इन कंपनियों से जुड़े हुए अरबपतियों की नेटवर्थ में भी बड़ा इजाफा हो रहा है. इस बार सबसे ज्यादा बढ़त AI चिपमेकर कंपनी एनवीडिया में सबसे ज्यादा तेजी आई है. 

 

AI ने बनाया बिलिनेयर, शेयरों में आई तेजी ने पलटी किस्मत! जानें किसे हुआ सबसे ज्यादा फायदा?

AI Stocks News: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) का इस्तेमाल हर फील्ड में बढ़ता जा रहा है. AI से जुड़े शेयरों (AI-related stocks) में इस वजह से काफी तेजी देखने को मिल रही है. इस वजह से इन कंपनियों से जुड़े हुए अरबपतियों की नेटवर्थ में भी बड़ा इजाफा हो रहा है. इस बार सबसे ज्यादा बढ़त AI चिपमेकर कंपनी एनवीडिया में सबसे ज्यादा तेजी आई है. 

NVIDIA Corp का शेयर 252% बढ़ा

एक साल में एनवीडिया कॉर्प (NVIDIA Corp) के शेयरों में 251.55 फीसदी यानी 519.58 रुपये की बढ़त देखने को मिली है. 21 फरवरी 2023 को NVIDIA Corp का शेयर 206 रुपये के लेवल पर था. 

अमेजन ने अल्फाबेट को पछाड़ा

इसके अलावा Amazon ने भी अल्फाबेट को पीछे छोड़ दिया है. Amazon अब दुनिया की चौथी सबसे वैल्युएबल कंपनी बन गई है. इससे कंपनी के फाउंडर जेंसन हुआंग की संपत्ति में भी बड़ा उछाल देखने को मिला है. 

एक साल में दोगुनी तेजी से बढ़ा इस कंपनी का स्टॉक

इसके अलावा आपको बता दें एनवीडिया की प्रतिद्वंद्वी कंपनी एडवांस्ड माइक्रो डेवाइसेज इंक (Advanced Micro Devices Inc) के शेयरों में भी जोरदार बढ़त देखने को मिली है, जिस वजह से इस कंपनी की सीईओ लीसा सू की नेटवर्थ 1.2 अरब डॉलर पहुंच चुकी है. बता दें पिछले एक साल में कंपनी के शेयर दोगुनी तेजी के साथ आगे बढ़े हैं. 

500 में से 30 लोगों की नेटवर्थ AI के भरोसे बढ़ी

TOI की खबर के मुताबिक, दुनिया के 500 सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में से 30 लोगों की नेटवर्थ में तेजी AI शेयरों की वजह से आई है. AI की वजह से इन लोगों की संपत्ति में करीब 124 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है. यह इस साल कमाई गई कुल नेटवर्थ का करीब 96 फीसदी है. 

जकरबर्ग की कितनी बढ़ी संपत्ति

इस लिस्ट में सबसे ज्यादा फायदे में रहने वालों में हुआंग और मार्क जकरबर्ग का नाम शामिल है. मार्क जकरबर्ग की नेटवर्थ की बात की जाए तो वह करीब 41.9 अरब डॉलर बढ़ी है. वहीं, हुआंग की नेटवर्थ 20.1 अरब डॉलर बढ़ी है. 

Trending news