नोकिया 3310 फिर से बाजार में, नए रूप में किया गया पेश
Advertisement

नोकिया 3310 फिर से बाजार में, नए रूप में किया गया पेश

भारत के मोबाइल हैंडसेट बाजार पर एक समय में राज करने वाली फिनलैंड की कंपनी नोकिया ने अपने 17 साल पुराने सबसे चर्चित मोबाइल मॉडल 3310 को एक नए रूप में फिर से पेश किया है जो अगली तिमाही में कंपनी के ही तीन नए एंड्रॉइड स्मार्टफोन के साथ भारतीय बाजार में दस्तक देगा। इसकी कीमत करीब 3,500 रुपये होगी।

नोकिया 3310 फिर से बाजार में, नए रूप में किया गया पेश

बार्सिलोना : भारत के मोबाइल हैंडसेट बाजार पर एक समय में राज करने वाली फिनलैंड की कंपनी नोकिया ने अपने 17 साल पुराने सबसे चर्चित मोबाइल मॉडल 3310 को एक नए रूप में फिर से पेश किया है जो अगली तिमाही में कंपनी के ही तीन नए एंड्रॉइड स्मार्टफोन के साथ भारतीय बाजार में दस्तक देगा। इसकी कीमत करीब 3,500 रुपये होगी।

एचएमडी ग्लोबल के मुख्य विपणन अधिकारी पेक्का रंटाला ने एक साक्षात्कार में कहा कि नोकिया 3310 समेत जितने भी अन्य उत्पाद नोकिया 6, नोकिया 5, और नोकिया 3 की घोषणा की गई है, सभी भारत में इस साल की दूसरी तिमाही से उपलब्ध होंगे। नोकिया के लाइसेंसी के तौर पर फिनलैंड की स्टार्टअप कंपनी एचएमडी ग्लोबल के पास नोकिया ब्रांड के फोनों की डिजाइनिंग एवं बिक्री करने के अधिकार हैं। कंपनी नोकिया कारपोरेशन द्वारा विकसित तकनीकों का उपयोग करेगी।

हालांकि नोकिया 6 चीन में पहले से मौजूद है और जल्द ही इसकी वैश्विक बिक्री शुरू होगी। नोकिया 6 तीन जीबी रैम और 32 जीबी इंटरनल मेमोरी और चार जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल मेमोरी के मॉडल में उपलब्ध होगा। इनकी कीमत क्रमश: 229 यूरो और 299 यूरो है। नोकिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजीव सूरी ने कहा कि हम नोकिया ब्रांड के नए दौर का जश्न मना रहे हैं और इसी लिए हम एचएमडी ग्लोबल के साथ हैं। एक और बात जो मैं स्पष्ट करना चाहता हूं वह यह कि अब हम नोकिया ब्रांड किसी को भी लाइसेंस के तौर पर नहीं देंगें। हमने सावधानी पूर्वक चुनाव किया है।

एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया 5 और नोकिया 3 स्मार्टफोन पेश किए हैं जो गूगल के एंड्राइड पर काम करते हैं। इनकी कीमत क्रमश: 189 यूरो और 139 यूरो होगी। इन दोनों ही फोनों में दो जीबी रैम और 16 जीबी की इंटरनल मेमोरी होगी। नोकिया 3 में पांच इंच की स्क्रीन और आठ मेगापिक्सल का फ्रंट एवं बैक कैमरा होगा। नोकिया पांच में 5.2 इंच की स्क्रीन और आठ मेगापिक्सल का फ्रंट एवं 13 मेगापिक्सल का बैक कैमरा होगा। रंटाला ने कहा कि भारत में कराधान एवं अन्य लागत कारकों के चलते इन फोनों की कीमत अन्य देशों से अलग हो सकती है।

एक दौर में अपनी बेजोड़ मजबूती के लिए ख्यात नोकिया 3310 एक फीचर फोन था। इसे सन् 2000 में पहली बार उतारा गया था। पूरे विश्व में इस मॉडल के अनुमानत: 12.6 करोड़ हैंडसेट बिके थे। बाद में 2005 में इसका उत्पादन बंद कर दिया गया था। यह दुनिया के सबसे ज्यादा बिकने वाले मोबाइल फोनों में से एक था। कंपनी ने इसे दुबारा एक नए रूप में पेश किया है। इसमें दो सिम की सुविधा होगी और यह 2.5जी पीढ़ी का फोन होगा। इसमें 1200 एमएएच की बैटरी है और कंपनी का वादा है कि इससे लगातार 22 घंटे तक बातचीत की जा सकेगी।

नोकिया 3310 के नए संस्करण में इंटरनेट इस्तेमाल करने की सुविधा के साथ 2.4 इंच की स्क्रीन और एलईडी फ्लैश के साथ दो मेगापिक्सल का बैक कैमरा भी होगा। इसमें ब्लूटूथ और यूएसबी कनेक्टिविटी की सुविधा होगी। साथ 16 मेगाबाइट की इंटरनल मेमोरी और 32 जीबी की एक्सटरनल मेमोरी की सुविधा होगी। सन् 2000 के दशक के सबसे लोकप्रिय मोबाइल गेम ‘स्नेक’ और इसकी विशेष रिंगटोनों को भी नए 3310 में शामिल किया गया है। एचएमडी ग्लोबल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आटरे न्यूमेला ने यहां ‘मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस’ से एक दिन पहले कहा कि कंपनी ने एंड्रॉइड के शुद्ध संस्करण वाले फोनों को बेचने के लिए गूगल के साथ साझेदारी की है।

Trending news