VIDEO : कुंभ मेले के लिए रेलवे कर रहा है कुछ इस तरह तैयारी, जान कर रह जाएंगे हैरान
Advertisement

VIDEO : कुंभ मेले के लिए रेलवे कर रहा है कुछ इस तरह तैयारी, जान कर रह जाएंगे हैरान

2019 कुंभ मेले के लिए बड़ी संख्या में देश भर से लोग इलाहाबाद पहुंचेंगे. में शहर में कई तरह के इंतजाम किए जा रहे हैं. वहीं उत्तर मध्य रेलवे ने यात्रियों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए कई तरह के इंतजाम करने शुरू किए हैं.

भारतीय रेलवे ने कुंभ के लिए विशेष तैयारी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : 2019 कुंभ मेले के लिए बड़ी संख्या में देश भर से लोग इलाहाबाद पहुंचेंगे. में शहर में कई तरह के इंतजाम किए जा रहे हैं. वहीं उत्तर मध्य रेलवे ने यात्रियों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए कई तरह के इंतजाम करने शुरू किए हैं. यात्रियों के स्टेशन के करीब रुकने के साथ ही पीने के पानी और शौचालयों की भी व्यवस्था की गई है. वहीं यहां पर रेलवे की ओर से एक खास तरह का डिब्बा तैयार किया गया है जो कुंभ के बारे में जानकारी देगा.

कुंभ के विभिन्न पहलुओं के बारे में बताएगा रेलवे का ये अनोखा कोच
इलाहाबद जंग्शन पर एसी प्रथम श्रेणी के एक कोच को कुंभ मेला 2019 के लिए तैयार किया गया है. इस कोच के बाहर कुंभ का बेहद खूबसूरत लोगो हैं. शौचालयों के पास कुंभ से संबंधित बहुत सुंदर दृष्य दिखाए गए हैं. डिब्बे के अंदर कुंभ से जुड़े दृष्यों की वॉल पैनलिंग की गई है. डिब्बे के अंदर कुंभ का ऐहसास दिलाने वाली कई पेंटिंगें भी बनाई गई हैं.

ये भी पढ़ें : इस बार कुंभ मेले में तैनात होंगे शाकाहारी और शराब न पीने वाले 22 हजार पुलिसकर्मी

भीड़ के प्रबंधन के लिए बन रहा स्काईवॉक
इसी के तहत भीड़ के बेहतर प्रबंधन के लिए इलाहाबाद जंक्शन स्टेशन पर 'फुट ओवर ब्रिजों' को आपस में 'स्काईवॉक' बना कर जोड़ा जा रहा है. ताकि फुट ओवर ब्रिज से उतरने चढ़ने में यात्री किसी हादसे का शिकार न हों. रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार इस स्काई वॉक से कुम्भ मेला में भीड़-प्रबंधन में बहुत सहायता मिलेगी।

यात्रियों के लिए किए गए ये इंतजाम
इलाहाबाद जंक्शन स्टेशन पर कुम्भ मेला-2019 के लिए यात्री आश्रयों निर्माण-कार्य प्रगति पर है, जिनका उपयोग यात्री कुम्भ मेला के समय करेंगे. यहां बहुत बड़ा अस्थाई शेड बनाया गया है. यहां शौचालयों और पीने के पानी की भी व्यवस्था की जाएगी.

Trending news