इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने में चलेगी आपकी पसंद, खरीद सकेंगे बिना बैटरी फिटेड गाड़ियां
Advertisement
trendingNow1746170

इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने में चलेगी आपकी पसंद, खरीद सकेंगे बिना बैटरी फिटेड गाड़ियां

अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों को खरीदने में सरकार ने ग्राहकों की सुविधा के लिए एक नियम में बड़ा बदलाव कर दिया है. अगर आप भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो फिर अब आपकी पूरी तरह से बैटरी के बारे में मर्जी चलेगी. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों (Electric Vehicle) को खरीदने में सरकार ने ग्राहकों की सुविधा के लिए एक नियम में बड़ा बदलाव कर दिया है. अगर आप भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो फिर अब आपकी पूरी तरह से मर्जी चलेगी. लोग अब पहले से बैट्री फिटेड या फिर बैट्री अन फिटेड गाड़ी को खरीद सकेंगे और इसका रजिस्ट्रेशन भी हो सकेगा. अब आप बाजार में अपनी पसंद की बैट्री को लगवा सकते हैं. हालांकि इन बैट्रियों को सरकार की पांच जांच एजेंसियों से अनुमित होनी चाहिए. 

  1. एक नियम में बड़ा बदलाव 
  2.  इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत में 40 फीसदी हिस्सेदारी बैट्री की
  3. इलेक्ट्रिक वाहन से प्रदूषण नहीं फैलता 

बैट्री की होती है कीमत में 40 फीसदी हिस्सेदारी
किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत में 40 फीसदी हिस्सेदारी बैट्री की होती है. इससे वाहनों की कीमत में तो कमी आएगी, साथ ही लोगों को बैट्री बदलने की भी सुविधा मिल जाएगी. बैट्री फिटेड वाहन में बैट्री बदलने की सुविधा नहीं होती है. इस वाहन को तो चार्जिंग पॉइंट पर ही चार्ज करना होता है. इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने यह आदेश जारी किए हैं. ऐसे वाहनों में दो बैट्री रख सकेंगे, जिसे जरूरत पड़ने पर बैट्री को बदला जा सकेगा. दोनों तरह के वाहनों के पंजीयन में कोई दिक्कत नहीं होगी.

नहीं फैलता है प्रदूषण
इलेक्ट्रिक वाहन से प्रदूषण नहीं फैलता है और और सरकार को भी तेल आयात पर कम पैसा खर्च करना होता है. सरकार तेल आयात बिल को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद और चार्जिंग प्वाइंट्स में बढ़ोतरी कर रही है. हाल ही में केंद्र सरकार ने देश के 69 हजार पेट्रोल पंपों में इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए चार्जिंग प्वाइंट्स लगाने का प्रस्ताव दिया था. 

इसके अलावा सरकार कंपनियों के स्वामित्व, कंपनियों के परिचालन वाले (सीओसीओ) तथा सरकारी रिफाइनरी कंपनियों के सभी पेट्रोल पंपों पर ईवी चार्जिंग कियोस्क को अनिवार्य करने पर भी विचार कर रही है.

निजी पेट्रोल पंपों पर भी लग सकते हैं कियोस्क
एक सूत्र ने यह जानकारी देते हुए कहा कि अन्य फ्रेंचाइजी पेट्रोल पंप परिचालकों को अपने ईंधन स्टेशनों पर कम से कम एक चार्जिंग कियोस्क लगाने की सलाह दी जा सकती है. पेट्रोलियम मंत्रालय के नए दिशानिर्देशों के अनुसार सभी नए पेट्रोल पंपों पर कम से कम एक वैकल्पिक ईंधन का विकल्प अनिवार्य है. 

वैकल्पिक ईंधन के तहत ज्यादातर नए पेट्रोल पंप इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सुविधा के विकल्प को चुन रहे हैं. यदि मौजूदा पेट्रोल पंपों पर भी ईवी चार्जिंग कियोस्क लग जाता है, तो इससे देश में बिजलीचालित वाहनों को प्रोत्साहन दिया जा सकेगा. पेट्रोल पंपों पर ईवी चार्जिंग सुविधा से इलेक्ट्रिक वाहनों को जबर्दस्त प्रोत्साहन मिलेगा. अभी चार्जिंग सुविधा के अभाव में लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से कतराते हैं.

यह भी पढ़ेंः पेट्रोल डीजल की कीमतों में आज फिर हुई गिरावट, चेक करें अपने शहर के रेट्स

ये भी देखें-

Trending news