UPI यूजर्स के ल‍िए सबसे बड़ी सुव‍िधा, बोलकर होगा पेमेंट; RBI गवर्नर ने पेश क‍िया फीचर!
Advertisement
trendingNow11859255

UPI यूजर्स के ल‍िए सबसे बड़ी सुव‍िधा, बोलकर होगा पेमेंट; RBI गवर्नर ने पेश क‍िया फीचर!

Hello UPI: अब ग्राहक यूपीआई के जर‍िये कैश भी न‍िकाल सकेंगे. देश की पहली यूपीआई एटीएम मशीन के जर‍िये आप पैसा निकाल सकेंगे. इस कैश विदड्रॉल मशीन को पहली बार ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में शोकेस किया गया है.

 

UPI यूजर्स के ल‍िए सबसे बड़ी सुव‍िधा, बोलकर होगा पेमेंट; RBI गवर्नर ने पेश क‍िया फीचर!

Global Fintech Festival: अगर आप भी यूपीआई यूजर हैं तो यह खबर आपके काम की है. र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास ने ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल (Global Fintech Festival) में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के प्रोडक्‍ट पेश क‍िये. इस दौरान 'हेलो यूपीआई' (Hello UPI) नामक प्रोडक्‍ट पेश क‍िया गया. इसमें ऐप, फोन कॉल और आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) उपकरणों के जर‍िये ह‍िंदी और अंग्रेजी में आवाज से यूपीआई पेमेंट क‍िया जा सकता है.

जल्‍द दूसरी क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगी सुव‍िधा

एनपीसीआई की तरफ से कहा गया क‍ि यूपीआई पर ‘क्रेडिट लाइन’ (Credit Line) सुविधा से ग्राहक को इसके जर‍िये बैंकों से पूर्व-स्वीकृत कर्ज लेने की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा, ग्राहक एक अन्य उत्पाद 'लाइट एक्स' का उपयोग कर रुपये का लेनदेन ऑफलाइन भी कर सकेगा. जल्द ही इसे दूसरी क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध कराया जाएगा. एनपीसीआई (NPCI) ने कहा कि यूपीआई सुविधा पर क्रेडिट लाइन ग्राहकों को यूपीआई के जर‍िये बैंकों से प्री-अप्रूव्‍ड क्रेडिट तक पहुंचने में सक्षम बनाएगी.

ऑफलाइन भी पैसे भेज और प्राप्त कर सकेंगे
यूजर्स LITE X का  प्रयोग करके ऑफलाइन पैसे भेज और प्राप्त कर सकेंगे. स्कैन-एंड-पे स‍िस्‍टम के अलावा  यूपीआई टैप एंड पे सुविधा, ग्राहकों को पेमेंट करने के लिए व्यापारी स्थानों पर नियर फील्ड कम्युनिकेशन- (NFC) सक्षम क्यूआर कोड को टैप करने की अनुमति देगी. इसके अलावा यूपीआई के जर‍िये कैश भी न‍िकाला जा सकेगा. यूपीआई एटीएम (UPI ATM) मशीन भी आ गई है. देश के पहली यूपीआई एटीएम मशीन के जर‍िये आप कैश निकाल सकेंगे. UPI ATM विदड्रॉल मशीन को पहली बार ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में शोकेस किया गया.

Trending news