NPS: एनपीएस में सरकार ने क‍िए ये बड़े बदलाव, न‍िवेश करने से पहले आपका अपडेट रहना जरूरी
Advertisement
trendingNow11219466

NPS: एनपीएस में सरकार ने क‍िए ये बड़े बदलाव, न‍िवेश करने से पहले आपका अपडेट रहना जरूरी

National Pension System : एनपीएस को सरकार की तरफ से 2004 में शुरू क‍िया गया था. उस समय इसमें केवल सरकारी कर्मचारी ही न‍िवेश कर सकते थे लेक‍िन 2009 के बाद से अब इसमें कोई भी न‍िवेश कर सकता है.

NPS: एनपीएस में सरकार ने क‍िए ये बड़े बदलाव, न‍िवेश करने से पहले आपका अपडेट रहना जरूरी

National Pension System : एनपीएस (NPS) सरकार की तरफ से वर‍िष्‍ठ नागर‍िकों के ल‍िए चलाई जा रही शानदार बचत योजना है. सरकार की तरफ से इसको लुभावना बनाने और ज्‍यादा से ज्‍यादा न‍िवेश बढ़ाने के ल‍िए समय-समय पर कुछ बदलाव होते रहते हैं. साल 2004 में शुरू की गई राष्ट्रीय पेंशन योजना केवल सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए थी. लेक‍िन 2009 में इसे सभी के ल‍िए खोल द‍िया गया.

इस योजना को न‍िवेश के ह‍िसाब से बेहतर माना जाता है. इसमें आपका न‍िवेश डूबने की आशंका न के बराबर है. साथ ही न‍िवेश पर अच्छा रिटर्न भी मिलता है. इसमें कोई भी नौकरीपेशा या ब‍िजनेसमैन लंबे समय के लिए निवेश कर सकता है. रिटायरमेंट के समय आपको एक साथ बड़ा फंड म‍िलता है. आइए जानते हैं इस सरकारी योजना में शुरू से अब तक हुए बदलावों को एक नजर में.

1. 75 साल तक चालू रहेगा अकांउट

पीएफआरडीए (PFRDA) की तरफ से ऐसे सब्सक्राइबर्स को बड़ी राहत दी गई है जो इस योजना में 60 साल से ज्‍यादा उम्र में शामिल होते हैं. अगर आप एनपीएस अकाउंट खुलवा रहे हैं तो इस जानकारी से अपडेट रह‍िए क‍ि अब नेशनल पेंशन सिस्टम में आप खाते को 75 साल की उम्र तक चालू रख सकते हैं.

2. निवेश करने की उम्र सीमा बढ़ी

राष्ट्रीय पेंशन सिस्टम में इनवेस्‍ट करने की अधिकतम आयु सीमा को बढ़ाकर 70 साल कर दिया गया है. अगर आपने यह खाता खुलवा रखा है तो 70 साल तक आप इस योजना में निवेश कर सकते हैं.

3. एक फायदा ये भी

इस सरकारी स्‍कीम में 2 लाख से कम पेंशन फंड वाले न‍िवेशक अपना पूरा पैसा निकाल सकते हैं. इसके अलावा पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण ने यह भी कहा है क‍ि 5 लाख रुपये से कम वाले पेंशन फंड से पूरा पैसा निकाला जा सके, इसकी भी तैयारी चल रही है.

4. एनपीएस के फायदे

एनपीएस में 18 साल से 70 साल की उम्र तक का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है. इसमें न‍िवेश करने से आपको रिटायरमेंट के समय बड़ा फंड मिलेगा. इसके अलावा आपको हर महीने एक न‍िश्‍च‍ित पेंशन राश‍ि भी सरकार की तरफ से दी जाती है.

Trending news