12 दिन के बाद डीजल की कीमतों में फिर बढ़ोतरी, पेट्रोल के दाम स्थिर; जानें नए रेट
Advertisement

12 दिन के बाद डीजल की कीमतों में फिर बढ़ोतरी, पेट्रोल के दाम स्थिर; जानें नए रेट

रविवार को एक बार फिर से पेट्रोल की कीमतों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ. हालांकि तेल कंपनियों ने 12 दिन के बाद डीजल की कीमतों में 16 से 18 पैसे तक की बढ़ोतरी कर दी है.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः रविवार को एक बार फिर से पेट्रोल की कीमतों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ. हालांकि तेल कंपनियों ने 12 दिन के बाद डीजल की कीमतों में 16 से 18 पैसे तक की बढ़ोतरी कर दी है. इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल के मुकाबले डीजल की कीमत ज्यादा हो गई है. यहां पर वैट ज्यादा लग रहा है. हालांकि एनसीआर में पेट्रोल की कीमत अभी भी डीजल से ज्यादा है.

  1. पेट्रोल की कीमतों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं
  2. डीजल की कीमतों में 16 से 18 पैसे तक की बढ़ोतरी 
  3. दिल्ली में पेट्रोल के मुकाबले डीजल की कीमत ज्यादा

ये है चार महानगरों में पेट्रोल, डीजल की कीमत
दिल्ली में आज पेट्रोल 80.43 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहा, जबकि डीजल की कीमत पहले के 80.78 रुपये के मुकाबले 16 पैसे बढ़कर 80.94 रुपये प्रति लीटर हो गई है. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 82.10 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रही, जबकि डीजल की कीमत 76 रुपये के स्तर को पार कर गई और शनिवार को 75.89 रुपये के मुकाबले 76.05 रुपये प्रति लीटर पर खुदरा बिक्री हुई. आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत अभी भी 87.19 रुपये थी, जबकि एक लीटर डीजल महंगा हो गया और कल के 79.05 रुपये के मुकाबले 79.17 रुपये पर बिक रहा है. 

चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 83.63 रुपये पर अपरिवर्तित रही, जबकि डीजल थोड़ा महंगा हो गया क्योंकि यह दर कल के 77.91 रुपये प्रति लीटर से 78.01 रुपये प्रति लीटर हो गई थी. दिल्ली के विपरीत कोलकाता, मुंबई और चेन्नई जैसे अन्य मेट्रो शहरों में डीजल की तुलना में पेट्रोल की कीमतें बहुत अधिक रहीं. 

नोएडा में पेट्रोल की कीमत 81.08 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रही. दूसरी ओर, डीजल की दर में 11 पैसे की बढ़ोतरी हुई और यह रविवार को 72.91 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई. गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमत 78.64 रुपये पर अपरिवर्तित रही, जबकि डीजल की कीमत 11 पैसे बढ़ी और यह 73.09 रुपये प्रति लीटर पर खुदरा बिक्री हुई.

पेट्रोल पंप ओनर्स ने की दिल्ली सरकार से मांग
गौरतलब है कि दिल्ली में डीजल पर वैट बढ़ने के मद्देनजर राजधानी के पेट्रोल पंप मालिकों ने इस हफ्ते की शुरुआत में राज्य सरकार से पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट कम करने का आग्रह किया था. दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (DPDA), जिसके सदस्यों के रूप में लगभग 400 पेट्रोल पंप मालिक हैं, ने एक बयान में कहा कि डीजल पर वैट बढ़ने से दिल्ली में पेट्रोल पंपों पर बिक्री में भारी नुकसान हुआ है. पत्र में, डीपीडीए ने कहा कि 30% पर उच्च वैट दर के कारण भारी बिक्री हानि हुई है और इसने पेट्रोल पंपों को संचालित करने के लिए अनुपयुक्त बना दिया है, जिससे खर्चों को पूरा करना और वेतन का भुगतान करना मुश्किल हो गया है.

ध्यान दें कि मूल्य वर्धित कर (वैट) की घटनाओं के कारण घरेलू पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं. ईंधन की कीमतें अंतरराष्ट्रीय तेल दरों और रुपये-डॉलर के विदेशी विनिमय दर द्वारा मोटे तौर पर निर्धारित की जाती हैं.

रोजाना सुबह 6 बजे बदलती है कीमत
प्रति दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

इस तरह चेक करें अपने शहर में पट्रोल डीजल के दाम
पेट्रोल डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily). इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः Motorola One Vision+ ट्रिपल कैमरा के साथ लॉन्च, कमाल के हैं फीचर्स और कीमत भी कम

ये भी देखें-

Trending news