साल 2022 तक देश में एक लाख मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य: पीयूष गोयल
Advertisement
trendingNow1311942

साल 2022 तक देश में एक लाख मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य: पीयूष गोयल

केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को बताया कि देश में 34 सौर पाकोर्ं की मंजूरी दी गई है और वर्ष 2022 तक देश में एक लाख मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य है जो कुल उर्जा की करीब 20 प्रतिशत होगी।

नई दिल्ली : केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को बताया कि देश में 34 सौर पाकोर्ं की मंजूरी दी गई है और वर्ष 2022 तक देश में एक लाख मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य है जो कुल उर्जा की करीब 20 प्रतिशत होगी।

गोयल ने आज लोकसभा में किरीट सोलंकी के एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि सरकार का 2022 तक देश में एक लाख मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य है जो कुल ऊर्जा की करीब 20 प्रतिशत होगी। इसमें से 42000 मेगावाट सौर उर्जा रूफटॉप सौर उर्जा उत्पादन कार्यक्रम से पैदा की जाएगी। मंत्री के मुताबिक प्रारंभिक चरणों में रूफटॉप सौर उर्जा उत्पादन के लिए सरकारी संस्थानों की छतों का इस्तेमाल करने का विचार है।

उन्होंने पी श्रीनिवास रेड्डी के प्रश्न के उत्तर में कहा कि सरकार की अनुपयोगी, बंजर और रेगिस्तानी भूमि का इस्तेमाल सौर उर्जा उत्पादन के लिए करने की योजना है। उन्होंने बताया कि देश में 34 सौर पार्कों की मंजूरी दी गयी है और सौर उर्जा उत्पादन के लिए राज्यों से भी बात हो रही है। गोयल ने कहा कि सरकार की सोच है कि कृषि भूमि का इस्तेमाल सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए नहीं किया जाएगा। उन्होंने उन्होंने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि सरकार ने सौर उर्जा परियोजनाओं के लिए दो तरह की योजनाओं की घोषणा की है। इनमें रूफटॉप पीवी और लघु सौर उर्जा उत्पादन कार्यक्रम (आरपीएसएसजीपी) योजना तथा डिमांस्ट्रेशन सोलर जीबीआई योजना हैं।

आरपीएसएसजीपी के लिए क्रियान्वयन एजेंसी के तौर पर भारतीय नवीकरणीय उर्जा विकास एजेंसी (आईआरईडीए) काम करेगी। उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा परियोजनाओं में प्रति पांच मेगावाट उत्पादन के लिए करीब पांच एकड़ जमीन की आवश्यकता होती है। इस उद्देश्य से निजी और राजस्व वाली भूमि उपयोग में लाई जा सकती है। गोयल के मुताबिक पर्याप्त सौर विकिरण वाली भूमि का अधिग्रहण चुनौती वाला काम है। जिससे निपटने के लिए सरकार ने सौर पाकोर्ं और अल्ट्रा मेगा सौर उर्जा परियोजनाओं की, देश में सौर क्षेत्रों के विकास की तथा रूफटॉप सौर परियोजनाओं की शुरुआत की है।

Trending news