Onion Prices: प्याज ने फिर निकाले आंसू, 15 दिनों में भाव दोगुना से ज्यादा बढ़े, रेट 20 रुपये से बढ़कर 50 रुपये पहुंचे

Onion Prices Latest Update: पिछले साल प्याज की कीमतें 100 रुपये किलो तक पहुंच गईं थीं, जिसके बाद सरकार ने कई फौरी कदम उठाए जिससे भाव काबू में आए. अब नए साल की शुरुआत में भी प्याज के भाव फिर बढ़ने लगे हैं. बीते 15 दिनों में प्याज की कीमतें जिस तरह से बढ़ रहीं हैं, इसने लोगों के किचन का बजट बिगाड़ दिया है. 

Onion Prices: प्याज ने फिर निकाले आंसू, 15 दिनों में भाव दोगुना से ज्यादा बढ़े, रेट 20 रुपये से बढ़कर 50 रुपये पहुंचे
Onion Prices: प्याज ने फिर निकाले आंसू

नई दिल्ली: Onion Prices Latest News: प्याज की कीमतें एक बार फिर आंसू निकाल रही हैं. दिल्ली और मुंबई समेत देश के कई हिस्सों में प्याज के दाम बीते 15 दिनों में दो से तीन गुना तक बढ़े हैं. कीमतों में इस बढ़ोतरी की वजह सप्लाई में दिक्कतों को बताया जा रहा है. महाराष्ट्र में तो थोक भाव 1000 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़े हैं. 

दिल्ली में दोगुना हुए प्याज के भाव 

दिल्ली में प्याज की रीटेल भाव 50 से 60 रुपये के बीच पहुंच गया है, जबकि कुछ दिन पहले तक यही प्याज 20 रुपये से 30 रुपये के बीच मिल रहा था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एशिया की बड़ी फल-सब्जी मंडी आजादपुर मंडी समिति के अध्यक्ष आदिल अहमद खान के मुताबिक, आवक में कमी की वजह से प्याज के दाम बढ़ना शुरू हुए हैं. पिछले दिनों हुई बारिश का भी असर प्याज की फसल पर हुआ है, जिससे आवक कम हुई है. करीब हफ्ता भर पहले ही मंडी में प्याज का थोक भाव 22 रुपये किलो था, जो फिलहाल 33 रुपये प्रति किलो पहुंच चुका है. 

ये भी पढ़ें- अगर खो गया है Aadhaar कार्ड तो न हों परेशान, आसानी से दोबारा मिल जाएगा नंबर

नोएडा, गाजियाबाद में हफ्ते भर में भाव दोगुना 

दिल्ली के अलावा बाकी शहरों में भी प्याज के दाम सिर चढ़कर बोल रहे हैं. गाजियाबाद में बीते 6-7 दिनों में प्याज की कीमतें अचानक बढ़ीं हैं और रेट दोगुना हो चुके हैं. यहां के थोक कारोबारियों का कहना है कि नासिक से आने वाले प्याज के थोक रेट 500-700 रुपये तक बढ़े हैं. इससे प्याज की रीटेल कीमतें भी 40 से 50 रुपये किलोग्राम तक पहुंच गईं हैं, जो कि हफ्ते भर पहले तक 25-30 रुपये किलो पर बिक रहीं थीं. नोएडा में भी प्याज 50 से 60 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गये हैं. थोक कारोबारियों का कहना है कि मंडी में 15 नवंबर से अबतक राजस्थान के अलवर से प्याज आ रहा था, लेकिन अभी आवक कम हो गई है, जिसके चलते कीमतें बढ़ीं हैं. कारोबारियों का कहना है कि 15 फरवरी से नासिक से प्याज की सप्लाई शुरू होगी, इसके बाद कीमतें फिर नरम हो जाएंगी. 

VIDEO

फरीदाबाद, गुरुग्राम में भी प्याज ने निकाले आंसू

फरीदाबाद की सब्जी मंडी डबुआ में हफ्ते भर पहले प्याज थोक में 20-35 रुपये प्रति किलो बिक रहा था. रीटेल में कीमतें 40-45 रुपये के आस पास थीं, लेकिन अब ये 60 रुपये पहुंच चुकी हैं. यही हाल गुरुग्राम की खांडसा सब्जी मंडी का है. यहां प्याज के थोक भाव  बढ़कर 40 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं, जो कि पहले 30 रुपये प्रति किलो था. 

सब्जियां भी महंगी हुईं 
दिल्ली में प्याज के साथ साथ दूसरी सब्जियां भी भाव खाने लगी हैं. पिछले 10 से 15 दिनों के दौरान मटर, गोभी, मूली, गाजर के भाव में भी 10 से 20 परसेंट की तेजी दर्ज हुई है. हालांकि आलू की कीमतें काफी कम हुई हैं. नवंबर में दिल्ली के फुटकर बाजारों में 50 से 60 रुपये किलो बिक रहा आलू इन दिनों 8 से 10 रुपये किलो बिक रहा है. इसका भाव पिछले 10 दिनों में आधा हो गया है. आलू की पैदावार ज्यादा होने से इसकी कीमतें काफी गिरीं हैं. 

दिल्ली में बीते 15 दिनों में सब्जियों के रेट 

सब्जियां          21 जनवरी             6 फरवरी
प्याज                 20-30                   50-60
आलू                 15 -17                   8 10
मटर                 10-15                   15-20
गोभी                10-15                   15- 20
गाजर              10-20                    15-25
                            (रुपये/किलोग्राम)

लोगों ने प्याज खरीदना कम किया 

जिस सीजन में सब्जियों के दाम कम होने चाहिए थे, उस सीजन में कीमतें बढ़ रहीं हैं. रांची में भी प्याज 45 से 50 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. प्याज के अलावा दूसरी हरी सब्जियां भी महंगी हो चुकी हैं. लोगों का कहना है कि पहले वो 5 किलो प्याज इकट्ठा खरीद लिया करते थे. अब आधा किलो में काम चला रहे हैं. दुकानदारों का कहना है कि उन्हें प्याज ज्यादा कीमत पर मिल रहा है, वो सिर्फ 2 से 3 रुपये प्रति किलो का ही मुनाफा कमा रहे हैं. 

महाराष्ट्र में थोक भाव 1000 रुपये तक बढ़े

खरीफ की फसल में देरी की वजह से देश में प्याज के थोक भाव करीब 1000 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ चुके हैं. महाराष्ट्र में जनवरी की शुरुआत में हुई बारिश की वजह से फसल की आवक पर असर पड़ा है. महाराष्ट्र की लासलगांव मंडी में प्याज की कीमतें 30 जनवरी को 2700 रुपये रुपये प्रति क्विंटल पर थीं, जो कि 2 फरवरी को 3500 रुपये तक पहुंच गईं, 4 फरवरी को भाव 3260 रुपये तक कम हुए हैं. नासिक में APMC मंडियों में प्याज के भाव 3050 से 3200 रुपये प्रति क्विंटल के बीच हैं. 

ये भी पढ़ें- Kisan Samman Nidhi: 33 लाख किसानों से वापस ली जाएगी रकम, कहीं आपका नाम शामिल तो नहीं, ऐसे करें चेक

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.