PACL Case: Pearls में पैसा फंसा है तो सरकार ने दी खुशखबरी, इस कदम को सुनकर आप भी हो जाएंगे गदगद
Advertisement

PACL Case: Pearls में पैसा फंसा है तो सरकार ने दी खुशखबरी, इस कदम को सुनकर आप भी हो जाएंगे गदगद

PACL Refund Update: पर्ल्‍स / पीएसीएल (PACL) इंडिया में न‍िवेश करने वालों के ल‍िए सरकार की तरफ से बड़ा अपडेट आया है. पहले सेबी ने मूल दस्‍तावेज जमा करने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 30 जून न‍िर्धार‍ित की थी. लेक‍िन पर्याप्‍त दस्‍तावेज नहीं म‍िलने पर अब इस तारीख को बढ़ाकर 31 अगस्‍त कर द‍िया गया है.

PACL Case: Pearls में पैसा फंसा है तो सरकार ने दी खुशखबरी, इस कदम को सुनकर आप भी हो जाएंगे गदगद

PACL Chit Fund Refund: आपने या आपके क‍िसी पर‍िच‍ित ने पर्ल्‍स / पीएसीएल (PACL) इंडिया लिमिटेड में न‍िवेश क‍िया है तो यह खबर पढ़कर आप खुश हो जाएंगे. प‍िछले द‍िनों मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने न‍िवेशकों से 30 जून तक डॉक्यूमेंट्स सब्‍म‍िट करने के ल‍िए कहा था. लेक‍िन यद‍ि आप क‍िसी कारण से अभी तक भी अपने दस्‍तावेज सब्‍म‍िट नहीं कर पाएं हैं तो च‍िंता की बात नहीं है. इस पर सेबी ने न‍िवेशकों को राहत देते हुए नया अपडेट द‍िया है.

31 अगस्‍त तक कर सकते हैं क्‍लेम फाइल
सेबी (SEBI) ने न‍िवेशकों के ऑर‍िजनल डॉक्यूमेंट सब्‍मिट करने की त‍िथ‍ि को 30 जून से बढ़ाकर 31 अगस्‍त कर द‍िया है. सेबी की तरफ से 30 जून तक पर्याप्‍त आवेदन नहीं आने की स्‍थ‍ित‍ि में समय सीमा को बढ़ाया गया है. सूत्रों का कहना है क‍ि इसके बाद डॉक्‍यूमेंट जमा करने की त‍िथ‍ि को क‍िसी भी कीमत में बढ़ाया नहीं जाएगा. सेबी की तरफ से कहा गया क‍ि दस्‍तावेज जमा करने का यह अंत‍िम मौका है। दरअसल, सेबी ने कहा था क‍ि निवेशक 30 जून 2022 तक क्लेम फाइल कर सकते हैं. इसके बाद ही उन्‍हें पैसे म‍िलेंगे.

दस्‍तावेज भेजने के ल‍िए आएगा एसएमएस
क्‍लेम फाइल करने के ल‍िए न‍िवेशकों को मूल दस्‍तावेज सेबी के पास भेजने होंगे. डॉक्‍यूमेंट्स सब्‍म‍िशन की प्रक्र‍िया आप तब ही शुरू कर सकते हैं, जब आपके रज‍िस्‍टर्ड नंबर पर एसएमएस (SMS) आएगा. प‍िछले द‍िनों सेबी की तरफ से यह सुव‍िधा शुरू होने पर न‍िवेशकों की श‍िकायत थी क‍ि उनके नंबर पर क‍िसी तरह का SMS नहीं आया.

15000 तक की राश‍ि वालों की एप्‍लीकेशन हुई वेर‍िफाई

इस पर संज्ञान लेते हुए सेबी ने मोबाइल नंबर अपडेट करने की सुविधा दी. दरअसल, 10001 रुपये से 15000 रुपये की क्लेम राशि वाले न‍िवेशकों की एप्लीकेशन वेरिफाइड हो चुकी है. ऐसे लोगों को र‍िफंड म‍िल जाएगा. ज्‍यादा जानकारी www.sebipaclrefund.co.in से ले सकते हैं. SEBI की हाईलेवल कमेटी ने मोबाइल नंबर अपडेट करने की फैसेल‍िटी दी है.

क्‍यों अपडेट करना होगा मोबाइल नंबर?
निवेशकों का पैसा वापस करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश आरएम लोढ़ा की अगुवाई में एक समिति का गठन किया गया था. SEBI की तरफ से जारी विज्ञप्ति के अनुसार न‍िवेशकों के मोबाइल नंबर में बदलाव के कारण मूल प्रमाणपत्र जमा करने के ल‍िए SMS नहीं मिलने से जुड़े निवेशकों के सवाल मिल रहे थे. कई निवेशकों ने बताया क‍ि पुराना नंबर अब सुव‍िधा में नहीं है. यही कारण है क‍ि उन्‍हें SMS नहीं म‍िल पा रहा. निवेशकों की शिकायतों पर ध्‍यान देने के बाद निवेशकों को मोबाइल नंबर ऑनलाइन अपडेट/चेंज करने की सुविधा दी गई है.

कहां भेजने हैं दस्‍तावेज
पर्ल्स (Pearls) के न‍िवेशकों को वेरिफिकेशन के बाद SMS भेजा गया है. जिनको SMS भेजा गया है, वहीं स‍िर्फ रिफंड के ल‍िए क्लेम कर सकते हैं. मूल दस्‍तावेजों को रजिस्टर्ड पोस्ट या स्पीड पोस्ट के माध्‍यम से SEBI Bhawan, Plot No.C4-A, 'G' Block, Bandra-Kurla Complex,Bandra (East), Mumbai –400051 पर भेजें. इस पते पर भेजे जाने वाले ल‍िफाफे के ऊपर आपको PACL सर्टिफिकेट नंबर ल‍िखना होगा.

इन दस्‍तावेजों को भेजना जरूरी
1. PACL सर्टिफिकेट की कॉपी
2. PACL की रसीदें (यदि हों तो)
3. पैन कार्ड की कॉपी
4. पासपोर्ट साइज फोटो
5. कैसिल चेक की कॉपी
6. बैंकर का प्रमाणपत्र

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news