Paytm फास्टैग यूजर का अब क्या होगा? पसोपेश में ग्राहक... तलाशना होगा दूसरा ऑप्शन
Advertisement

Paytm फास्टैग यूजर का अब क्या होगा? पसोपेश में ग्राहक... तलाशना होगा दूसरा ऑप्शन

Paytm Fastag User: आप पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करके टोल प्लाजा पर पेमेंट नहीं कर पाएंगे. 1 मार्च से आपको फास्टैग की सुविधा के लिए किसी अन्य प्रोवाइडर का इस्तेमाल करना होगा.

Paytm फास्टैग यूजर का अब क्या होगा? पसोपेश में ग्राहक... तलाशना होगा दूसरा ऑप्शन

Paytm Fastag User: रिजर्व बैंक की तरफ से पेटीएम पेमेंट बैंक पर बड़ा एक्शन लिया गया है. इस एक्शन के बाद में लोगों के मन में काफी दुविधा की स्थिति बन गई है. सभी के मन में अब पेटीएम अकाउंट को लेकर भी डर सता रहा है. इस समय करोड़ों लोग पेटीएम के जरिए फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में हाइवे पर चलने वालों के मन में बहुत टेंशन है. 

पेटीएम पेमेंट बैंक पर लिए गए एक्शन के बाद में आप 29 फरवरी के बाद पेटीएम से फास्टैग की सुविधा का फायदा नहीं ले सकेंगे. यानी इसका मतलब साफ है कि आप पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करके टोल प्लाजा पर पेमेंट नहीं कर पाएंगे. 1 मार्च से आपको फास्टैग की सुविधा के लिए किसी अन्य प्रोवाइडर का इस्तेमाल करना होगा. 

फास्टैग यूजर की बढ़ेगी टेंशन

रिजर्व बैंक की तरफ से लिए गए इस एक्शन का असर आम जनता पर सबसे ज्यादा होगा. इस समय पेटीएम फास्टैग यूज करने वालों के लिए एक अच्छा ऑप्शन था. लेकिन अब वह इसका इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. हालांकि रिजर्व बैंक ने कहा है कि ग्राहक अपना पैसा बिना-किसी परेशानी के निकाल सकते हैं. 

तलाशना होगा दूसरा ऑप्शन

आरबीआई के एक्शन के बाद अब सभी के दिमाग में यह सवाल है कि क्या करना चाहिए. यदि आप पेटीएम सेवाओं का उपयोग करते हैं तो आपको 29 फरवरी 2024 से पहले वैकल्पिक व्यवस्था करनी होगी. आप अन्य बैंकिंग ऐप्स, FASTag प्रदाताओं, भुगतान गेटवे और लोन प्रदाताओं का उपयोग कर सकते हैं. 

फास्टैग बैलेंस का कर सकते हैं इस्तेमाल

अपने आदेश में RBI ने यह भी कहा है कि Paytm पेमेंट्स बैंक के जो मौजूदा ग्राहक हैं वह अपने अभी के अमाउंट का पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं. यानी अगर आपके फास्टैग में बैलेंस पड़ा है तो आप उसका आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. 

आखिर कब तक कर सकते हैं इस्तेमाल?

ग्राहक ये पैसा कब तक इस्तेमाल कर सकते हैं. फिलहाल इस पर अभी कोई तारीख की कोई पाबंदी नहीं है. आपके खाते में अभी जितना पैसा है उसे आप आगे अपनी इच्छानुसार किसी भी तारीख तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

Trending news