RBI की सख्‍ती से Paytm का शेयर धड़ाम, र‍िकॉर्ड ग‍िरावट से पैसे लगाने वाले न‍िवेशक 'कंगाल'
Advertisement
trendingNow11124712

RBI की सख्‍ती से Paytm का शेयर धड़ाम, र‍िकॉर्ड ग‍िरावट से पैसे लगाने वाले न‍िवेशक 'कंगाल'

Paytm Share Price : पेटीएम ब्रांड का संचालन करने वाली वन97 कम्युनिकेशंस (One 97 Communications) के शेयर में सोमवार को जबरदस्‍त ग‍िरावट देखी गई.

RBI की सख्‍ती से Paytm का शेयर धड़ाम, र‍िकॉर्ड ग‍िरावट से पैसे लगाने वाले न‍िवेशक 'कंगाल'

नई द‍िल्‍ली : Paytm Share Price : पेटीएम ब्रांड का संचालन करने वाली वन97 कम्युनिकेशंस (One 97 Communications) के शेयर में सोमवार को जबरदस्‍त ग‍िरावट देखी गई. सप्‍ताह के पहले द‍िन पेटीएम का शेयर कारोबारी सत्र के अंत में 94.65 रुपये (12.21 प्रत‍िशत) की ग‍िरावट के साथ 680.40 रुपये पर आया गया.

नए खाते खोलने से रोक गया

एक समय यह शेयर 13 फीसदी से ज्‍यादा लुढ़क गया. हालांक‍ि बाद में इसमें थोड़ा सुधार आया. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को विजय शेखर शर्मा के डिजिटल भुगतान प्‍लेटफॉर्म पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) में नजर आईं कुछ चीजों के कारण उसे नए खाते खोलने से रोक दिया.

यह भी पढ़ें : बदल गए ट्रेन में सफर करने के न‍ियम, नहीं जानने पर होगा नुकसान

शेयर ने छुआ 52 हफ्ते के लो

इसके बाद सोमवार को खुले बीएसई में कंपनी का शेयर 661.50 रुपये के भाव पर आ गया. यह इस शेयर का ल‍िस्‍टेड होने के बाद सबसे न‍िचला स्‍तर है. आपको बता दें इस शेयर का 52 हफ्ते का हाई 1,955.00 रुपये है. वहीं इसका न्‍यूनतम स्‍तर 661.50 रुपये है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में कंपनी का शेयर 13.29 प्रतिशत टूटकर 672 रुपये पर आ गया.

आरबीआई ने तीसरी बार की कार्रवाई

पेटीएम पेमेंट्स बैंक की शुरुआत मई 2017 में हुई थी. उसके बाद से यह तीसरी मौका है जब आरबीआई की तरफ से कार्रवाई का सामना करना पड़ा है. बैंक को नए खोलने से दूसरी बार रोका गया है. आरबीआई की तरफ से जारी बयान में कहा गया 'आरबीआई ने अपने अधिकार क्षेत्र के तहत अन्य कानूनों के साथ-साथ बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को नए ग्राहकों के बैंक खाते पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने का निर्देश दिया है.'

यह भी पढ़ें : इस शेयर को लेने वालों की हुई बल्‍ले-बल्‍ले, 1 लाख के हो गए सीधे 11 करोड़

आरबीआई ने भुगतान बैंक से अपने इंफारमेशन टेक्‍नोलॉजी (IT) की व्यापक समीक्षा करने के लिए एक आईटी ऑडिट कंपनी नियुक्त करने का भी निर्देश दिया. रिजर्व बैंक ने बयान में कहा, 'पेटीएम पेमेंट्स बैंक का नए ग्राहकों के खाते खोलना आईटी लेखा परीक्षकों की रिपोर्ट की समीक्षा के बाद आरबीआई द्वारा दी जाने वाली विशिष्ट अनुमति के अधीन होगा.'

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news