रविवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी गिरावट, जानें महानगरों के रेट
Advertisement

रविवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी गिरावट, जानें महानगरों के रेट

चेन्नई में एक लीटर डीजल की कीमत में 19 पैसे और दिल्ली में 18 पैसे की कमी हुई है.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमत में रविवार को कटौती हुई है. नई कीमत सुबह 6 बजे से लागू होती है. पेट्रोल की कीमत में 21 पैसे प्रति लीटर तक और डीजल की कीमत में 19 पैसे तक कमी हुई है. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत में 21 पैसे, दिल्ली में 20 पैसे, कोलकाता में 20 पैसे और मुंबई में 20 पैसे की कमी हुई है. रविवार को चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 72.70 रुपये, दिल्ली में 70.07 रुपये, कोलकाता में 72.16 रुपये और मुंबई में 75.69 रुपये है.

वहीं, चेन्नई में एक लीटर डीजल की कीमत में 19 पैसे, दिल्ली में 18 पैसे, कोलकाता में 18 पैसे और मुंबई में 19 पैसे की कमी हुई है. रविवार को एक लीटर डीजल की कीमत चेन्नई में 67.58 रुपये, दिल्ली में 64.01 रुपये, कोलकाता में 65.77 रुपये और मुंबई में 66.98 रुपये है.

BJP नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने लगाया RBI गवर्नर पर भ्रष्टाचार का आरोप, कहा- नियुक्ति चौंकाने वाली

आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमत इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल और डॉलर-रुपये की एक्सचेंज रेट के आधार पर तय होता है. भारत अपनी जरूरत का 80 फीसदी पेट्रोलियम आयात (इंपोर्ट) करता है.

अक्टूबर 2017 से अब तक पेट्रोल और डीजल की कीमत में वैश्विक स्तर पर करीब 30 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. इसकी एक बड़ी वजह यह भी है कि सप्लाई ज्यादा हो गई है और डिमांड में कमी आ गई. लगातार गिरती कीमतों के बीच तेल उत्पादन करने वाले देशों की संस्था OPEC (ऑर्गनाइजेशन ऑफ पेट्रोलियम एक्सपोर्टिंग कंट्रीज) और रसिया जैसे देश मिलकर कम तेल उत्पादन करने का फैसला लिया. ग्लोबल डिमांड को ध्यान में रखते हुए उत्पादन में 1.2 मिलियन बैरल रोजाना कटौती की गई है.

Trending news