close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पेट्रोल सस्ता और CNG हुई महंगी, जानिए आपके लिए कौन सी गाड़ी है बेहतर?

सरकार ने हाल में पेट्रोल की कीमतों में पांच रुपये की कमी की है और इसके साथ ही लोगों के मन में ये सवाल फिर उठने लगा है कि पेट्रोल कार बेहतर है या सीएनजी. पिछले दिनों सीएनजी महंगी हुई है.

पेट्रोल सस्ता और CNG हुई महंगी, जानिए आपके लिए कौन सी गाड़ी है बेहतर?
सीएनजी की कीमतों में प्रति किलो करीब 2 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई.

नई दिल्ली: सरकार ने हाल में पेट्रोल की कीमतों में पांच रुपये की कमी की है और इसके साथ ही लोगों के मन में ये सवाल फिर उठने लगा है कि पेट्रोल कार बेहतर है या सीएनजी. पिछले दिनों सीएनजी महंगी हुई है. सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद इसकी रनिंग कॉस्ट कम है, लेकिन साथ ही आपको कुछ और बातों का ध्यान रखना होगा.

बढ़ रही थी सीएनजी की मांग
पिछले दिनों पेट्रोल की कीमत लगातार बढ़ने के चलते सीएनजी कार की ओर लोगों का तेजी से रुझान बढ़ा था. कारोबारियों से जुटाए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले एक साल में सीएनजी किट की मांग करीब 25 प्रतिशत बढ़ी है. माना जा रहा है कि ये तेजी पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते आई है. यही वजह है कि अब सभी आटो कंपनियां अपने प्रमुख मॉडल को सीएनजी किट के साथ बाजार में उतार रहे हैं.

अब बदल गया माहौल
पिछले दिनों सीएनजी की कीमतों में प्रति किलो करीब 2 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई. दिल्ली में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिडेट बढ़ी हुई कीमतों को 30 अक्टूबर की आधी रात से लागू करेगी. दूसरी ओर केंद्र सरकार के फैसले के बाद पेट्रोल की कीमतों में 2.5 रुपये से 5 रुपये तक की कमी आई है. इसके बाद लोगों का रुझान एक बार फिर पेट्रोल कार की ओर बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं. दिल्ली में आटो कारोबार से जुड़े हरविंदर सिंह ने बताया, 'पेट्रोल की कीमतों में कटौती की घोषणा के बाद हमारे यहां 2-3 ग्राहकों ने सीएनजी किट लगवाने का आर्डर कैंसिल कर दिया.'

क्या हैं नफा-नुकसान
ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि सीएनजी गाड़ी बेहतर होगा या पेट्रोल. अगर आप ऑटो कंपनी ने ही सीएनजी किट ले रहे हैं तो कीमत करीब 60,000 रुपये बढ़ जाती है, जबकि प्राइवेट मकैनिक से करीब 20,000 रुपये में किट लगवाई जा सकती है. सस्ती किट लगवाने से गाड़ी का इंजन खराब होने का डर रहता है. सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी होने के बाद भी उसकी रनिंग कॉस्ट कम है. लेकिन इसके लिए सीएनजी किट लगवाने की कीमत भी चुकानी पड़ती है.

दूसरी बात ये है कि पेट्रोल गाड़ी की परफॉरमेंस सीएनजी से बहुत बेहतर है. ऐसे में अगर आपको गाड़ी से बहुत अधिक नहीं चलना है, दफ्तर या दुकान से घर तक का सफर है आपका तो पेट्रोल गाड़ी  सबसे अच्छी है. अगर आपको शहर में ज्यादा सफर करना पड़ता है, तो आप सीएनजी किट लगवा सकते हैं. हालांकि अगर आप सड़क से बाहर हाईवे पर ज्यादा सफर करते हैं और किफायत चाहते हैं, तो आपको डीजल गाड़ी के बारे में सोचना चाहिए. डीजल गाड़ी पेट्रोल गाड़ी के मुकाबले महंगी है, लेकिन इसकी रनिंग कॉस्ट कम है और सीएनजी के मुकाबले परफॉरमेंस बहुत अच्छी है.