Petrol Diesel Price: इन जगहों से पेट्रोल-डीजल लिया तो पड़ेगा महंगा, वित्त मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन
topStorieshindi

Petrol Diesel Price: इन जगहों से पेट्रोल-डीजल लिया तो पड़ेगा महंगा, वित्त मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन

Petrol Price: वित्त मंत्रालय ने 30 सितंबर को एक नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि इस तरह के पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Tax) पर सरकार ज्‍यादा टैक्‍स लगाने वाली है. जान लीजिए नहीं तो आप भी गलती से महंगा पेट्रोल (Petrol Rate) ना खरीद लें.    

Petrol Diesel Price: इन जगहों से पेट्रोल-डीजल लिया तो पड़ेगा महंगा, वित्त मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन

Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman ) ने इस साल का बजट पेश करते हुए घोषणा कर दी थी कि बिना ब्लेंड किए गए पेट्रोल-डीजल (ethanol petrol or diesel) पर ज्‍यादा टैक्‍स लगाया जाएगा. इसके लिए कंपनियों को 30 सितंबर का समय दिया था, लेकिन मियाद खत्‍म होने के दिन ही मंत्रालय की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया. इसमें बताया गया है कि खास तरह के पेट्रोल-डीजल खरीदने पर कस्‍टमर को ज्‍यादा पेमेंट करना होगा. क्‍या है पूरी खबर आइए जानते हैं. 

पेट्रोल पर देना होंगे 2 रुपये ज्‍यादा! (Petrol excise duty)

पेट्रोल के साथ अगर इथेनॉल को मिला दिया जाए तो उसे ब्लेंडेड फ्यूल कहते हैं. इथेनॉल एक बायो फ्यूल होता है जो जलने पर पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता. भारत सरकार इस फ्यूल को चलन में लाने के लिए पूरा प्रयास कर रही है. इसी वजह से सरकार 1 अक्टूबर से बिना इथेनॉल वाले पेट्रोल पर टैक्‍स लगाने वाली थी. लेकिन अब सरकार ने इस‍की समय सीमा बढ़ाकर 1 नवंबर कर दिया है. यानी इस दिन से बिना इथेनॉल वाला पेट्रोल 2 रुपये प्रति लीटर महंगा होगा. अगर आप 1 नवंबर या उसके बाद किसी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरवाएं तो ध्‍यान रखें, बिना इथेनॉल का पेट्रोल आपको ज्‍यादा मंहगा पड़ेगा.      

डीजल पर भी लगेगा 2 रुपये ज्‍यादा टैक्‍स! ( Diesel excise duty)

इस साल बजट पेश करते समय डीजल पर भी 2 रुपये ज्‍यादा टैक्‍स लगाने की घोषणा की गई थी. इसके लिए भी समय सीमा 1 अक्टूबर ही थी. लेकिन, अब सरकार ने इसकी मियाद बढ़ाकर 1अप्रैल 2023 कर दी है.  

बिना इथेनॉल या मेथनॉल पर देना होगा ज्‍यादा टैक्‍स! 

फिलहाल सरकार पेट्रोल पर ₹1.40 प्रति लीटर की दर से मूल उत्पाद शुल्क वसूल रही है. 1 नवंबर से बिना इथेनॉल या मेथनॉल वाले पेट्रोल पर ₹3.40 प्रति लीटर की दर से टैक्‍स लगाया जाएगा. इसी तरह, डीजल पर ₹1.80 प्रति लीटर की दर से मूल उत्पाद शुल्क लगाया जा रहा है, 1 अप्रैल 2023 से बिना इथेनॉल या मेथनॉल वाले डीजल पर ₹3.80 प्रति लीटर की दर से टैक्‍स लगाया जाएगा.   

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news