दामों में कटौती के बाद आज से 2 रुपये सस्ता मिलने लगा पेट्रोल और डीजल
Advertisement
trendingNow1241741

दामों में कटौती के बाद आज से 2 रुपये सस्ता मिलने लगा पेट्रोल और डीजल

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण दिल्ली में पेट्रोल तथा डीजल के दामों में प्रति लीटर दो-दो रुपये की कटौती की गई है। नई कीमतें सोमवार मध्यरात्रि से लागू हो गईं।

दामों में कटौती के बाद आज से 2 रुपये सस्ता मिलने लगा पेट्रोल और डीजल

नई दिल्ली : अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण दिल्ली में पेट्रोल तथा डीजल के दामों में प्रति लीटर दो-दो रुपये की कटौती की गई है। नई कीमतें सोमवार मध्यरात्रि से लागू हो गईं।

अग्रणी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम में 2-2 प्रति लीटर कमी की गई है। अन्य राज्यों में वहां के टैक्स के अनुसार से यह कमी होगी। नरेंद्र मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद 18 अक्टूबर को डीजल को सरकारी नियंत्रण से मुक्त कर दिया था। पेट्रोल के दाम जून 2012 में ही नियंत्रणमुक्त कर दिए गए थे। नियंत्रण मुक्त होने के बाद डीजल के दाम चौथी बार कम किए गए हैं। दिल्ली में अब एक लीटर डीजल 50.51 रुपए हो गया है। इस साल अगस्त के बाद से पेट्रोल की कीमत में यह 8वीं बार कमी की गई है। दिल्ली में पेट्रोल अब 61.33 रुपए लीटर होगा। यह 44 माह का सबसे निचला स्तर है। अब तक पेट्रोल का दाम 63.33 रुपए लीटर पर था। मुंबई में पेट्रोल का दाम 2.09 रुपए घटकर 68.86 रुपए लीटर पर आ गया। स्थानीय बिक्रीकर या वैट की भिन्न दरों की वजह से विभिन्न राज्यों में पेट्रोल-डीजल का दाम अलग-अलग है।

दिल्ली में अब डीजल 52.51 रुपए से घटकर 50.51 रुपए प्रति लीटर रह गया। जुलाई, 2013 के बाद से यह डीजल का सबसे कम दाम हैं। मुंबई में यह 60.11 से घटकर 57.91 रुपए लीटर रह गया। पेट्रोल, डीजल कीमतों में यह कटौती और अधिक हो सकती थी, लेकिन सरकार ने कच्चे तेल के दाम 62.37 डॉलर प्रति बैरल पर आने के बीच पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 2.25 रुपए लीटर और डीजल पर उत्पाद शुल्क एक रुपए लीटर बढ़ा दिया। जून में कच्चा तेल 115 डॉलर प्रति बैरल था।

इससे पहले एक दिसंबर को पेट्रोल व डीजल में क्रमश: 91 पैसे और 84 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी। आज की कटौती के बाद अगस्त से पेट्रोल के दाम 12.27 रुपए लीटर घट चुके हैं। डीजल के दामों में 19 अक्टूबर को 5 साल में पहली बार 3.37 रुपए लीटर की कटौती की गई थी। इसके बाद एक नवंबर को इसमें 2.25 रुपए लीटर की एक और कटौती की गई और एक दिसंबर को 84 पैसे लीटर की कमी इसमें की गई। आज इसमें दो रुपए की कटौती के साथ कुल मिलाकर चार बार की कटौती में डीजल 8.47 रुपए लीटर घट चुका है। इसके बाद 15 नवंबर को इनकी कीमतों में एक और कटौती हो सकती थी, लेकिन सरकार ने पेट्रोल व डीजल दोनों पर उत्पाद शुल्क डेढ़-डेढ़ रुपए लीटर बढ़ा दिया। इन दो उत्पाद शुल्क वृद्धि के बाद सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए अपना राजस्व 10,600 करोड़ रुपए बढ़ाया है।  

आईओसी ने एक बयान में कहा, पिछली बार एक दिसंबर को पेट्रोल और डीजल के दाम में क्रमश: 91 पैसे प्रति लीटर और 84 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई थी। इसके बाद से पेट्रोल व डीजल की वैश्विक कीमतों में लगातार गिरावट आ रही है। हालांकि, डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर हुआ है। इन दोनों कारकों के प्रभाव को ध्यान में रखते हुए पेट्रोल और डीजल की कीमतें घटाई गई हैं। कंपनी ने कहा कि वैश्विक बाजारों में तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव और रुपया डॉलर विनिमय दर पर निरंतर पैनी नजर रखी जा रही है और बाजार के घटनाक्रमों का असर भविष्य में भी कीमतों पर दिखेगा। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news