15 अक्टूबर से पेट्रोल और डीजल के दामों में होगी कटौती!
Advertisement

15 अक्टूबर से पेट्रोल और डीजल के दामों में होगी कटौती!

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनावों के बाद डीजल के दाम में 2.50 रुपए और पेट्रोल के दाम में करीब एक रुपए प्रति लीटर की कटौती हो सकती है। क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में लगातार कमी हो रही है। इस समय 27 माह के निम्न स्तर पर हैं।

15 अक्टूबर से पेट्रोल और डीजल के दामों में होगी कटौती!

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली
: महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनावों के बाद डीजल के दाम में 2.50 रुपए और पेट्रोल के दाम में करीब एक रुपए प्रति लीटर की कटौती हो सकती है। क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में लगातार कमी हो रही है। इस समय 27 माह के निम्न स्तर पर हैं।

 सूत्रों ने बताया कि इन दोनों राज्यों में 15 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होने के बाद डीजल और पेट्रोल के दाम घट सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ब्रेंट कच्चे तेल का दाम घटकर 88 डॉलर प्रति बैरल रह गया। जून 2012 के बाद यह इसका सबसे न्यूनतम स्तर है। सूत्र के अनुसार डीजल के दाम में होने वाली कटौती इस ईंधन पर सितंबर के दूसरे पखवाड़े में औसतन 1.90 रुपए प्रति लीटर के फायदे को देखते हुए होगी।

सरकार ने डीजल बिक्री पर होने वाले नुकसान को समाप्त करने के लिए इसके दाम हर महीने 40 से 50 पैसे लीटर बढ़ाने का फैसला किया था। पिछले महीने यह नुकसान समाप्त हो गया और मौजूदा दाम पर यह लागत से 1.90 रुपए लीटर ऊपर पहुंच चुका है, लेकिन सरकार ने चुनाव आचार संहिता के चलते दाम कम नहीं किए।

पेट्रोल का दाम जून 2010 से सरकारी नियंत्रण से मुक्त है। तब से इसका दाम अंतरराष्ट्रीय मूल्य के अनुरूप हर पखवाड़े लागत के अनुसार घटता बढ़ता रहता है। पेट्रोल के दाम में आखिरी बार एक अक्टूबर को 54 पैसे की कटौती की गई। डीजल के दाम में इस समय फायदा होने के बावजूद अभी तक सरकारी नियंत्रण से मुक्त करने का फैसला नहीं किया गया है।

सूत्रों के अनुसार पेट्रोलियम मंत्रालय का मानना है कि मंत्रिमंडल की राजनीतिक मामलों की समिति ने 17 जनवरी 2013 को डीजल बिक्री में नुकसान को समाप्त करने के लिए फैसला किया गया था, तब दाम लागत के मुकाबले अधिक होने के बारे में कल्पना नहीं की गई थी। डीजल के दाम 16 सितंबर की स्थिति के अनुसार उसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार की लागत से 35 पैसे लीटर ऊपर थे। एक अक्टूबर को यह लाभ 1.90 रुपए था।

Trending news