पेट्रोल 13 पैसे प्रति लीटर महंगा, डीजल 12 पैसे प्रति लीटर सस्ता
Advertisement

पेट्रोल 13 पैसे प्रति लीटर महंगा, डीजल 12 पैसे प्रति लीटर सस्ता

देश भर में आज आधी रात से पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी और डीजल की कीमतों में कमी हो रही है। पेट्रोल की कीमत में प्रति लीटर 13 पैसा की बढ़ोतरी हुई जबकि डीजल की कीमत में 12 पैसा की कमी की गई है। नई दरें आज (बुधवार) आधी रात से लागू होंगी।

पेट्रोल 13 पैसे प्रति लीटर महंगा, डीजल 12 पैसे प्रति लीटर सस्ता

नई दिल्ली: देश भर में आज आधी रात से पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी और डीजल की कीमतों में कमी हो रही है। पेट्रोल की कीमत में प्रति लीटर 13 पैसा की बढ़ोतरी हुई जबकि डीजल की कीमत में 12 पैसा की कमी की गई है। नई दरें आज (बुधवार) आधी रात से लागू होंगी।

पेट्रोल के दाम में आज 13 पैसे की वृद्धि की गयी जबकि डीजल के भाव में 12 पैसे की कटौती की गयी है। वैश्विक बाजारों में कीमतों की प्रवृत्ति के अनुसार ईंधन के दाम में बदलाव किये गये हैं। इंडियन ऑयल कारपोरेशन (आईओसी) द्वारा दरों में संशोधन में राज्यों के शुल्क (वैट) शामिल नहीं है और इसको देखते हुए वास्तविक बढ़ोतरी अधिक होगी।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत आज मध्यरात्रि से 66.10 रुपये प्रति लीटर होगी जो मौजूदा 65.93 रुपये लीटर से 17 पैसा अधिक है। इसी प्रकार, डीजल की लागत प्रति लीटर 54.57 रुपये होगी जो मौजूदा भाव 54.71 रुपये से 14 पैसा कम है। इससे पहले, 16 नवंबर को पेट्रोल के दाम में 1.46 रुपये लीटर तथा डीजल 1.53 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गयी थी।

इससे पहले तेल कंपनियों ने 5 नवंबर को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा किया गया था। तेल कंपनियों ने तब पेट्रोल में 89 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 86 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। इससे पहले 15 अक्टूबर को तेल कंपनियों ने कीमतें बढ़ाई थीं। तब पेट्रोल की कीमतों में 1.34 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी जबकि डीजल में 2.37 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया था।

आईओसी ने एक बयान में कहा, ‘पेट्रोल और डीजल के अंतरराष्ट्रीय बाजार में मौजूदा कीमत तथा रुपया-डालर विनिमय दर को देखते हुए पेट्रोल के दाम में वृद्धि तथा डीजल के भाव में कमी जरूरी हो गया था।’

Trending news