Advertisement
photoDetails1hindi

इलेक्ट्रिक व्हीकल की बड़ी डील! Amazon-Mahindra ने मिलाया हाथ, जानिए क्या होगा फायदा

Electric Vehicles Latest News: पेट्रोल-डीजल के रेट जिस तरीके से आसमान की ऊंचाइयों पर हैं, इसका सिर्फ एक ही रास्ता है कि देश अब ईंधन का कोई दूसरा विकल्प अपनाना शुरू कर दे. ट्रांसपोर्ट मंत्री नितिन गडकरी भी ये बात कह चुके हैं. अब हम सभी को समझना होगा कि इलेक्ट्रिक गाड़ियां ही अब फ्यूचर हैं, इसलिए भारत में ई-मोबिलिटी को बढ़ावा भी मिल रहा है. इसी सिलसिले में Amazon और Mahindra के बीच एक डील का ऐलान हुआ है.   

डिलिवरी के लिए Mahindra EV का इस्तेमाल

1/5
डिलिवरी के लिए Mahindra EV का इस्तेमाल

इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर तेजी से बढ़ते क्रेज को देखते हुए आज Amazon India ने Mahindra Electric के साथ के करार का ऐलान किया है. अमेजन इंडिया ने महिंद्रा इलेक्ट्रिक के EV को अपने डिलीवरी नेटवर्क से जोड़ा है. इस डील के तहत अमेजन ने करीब 100 Mahindra Treo Zor EVs को देश के सात प्रमुख शहरों में अपने डिलीवरी नेटवर्क से जोड़ा है. मतलब अमेजन प्रोडक्ट्स की डिलिवरी के लिए इन इलेक्ट्रिक गाड़ियों का इस्तेमाल करेगा. 

इन शहरों को नेटवर्क से जोड़ा गया

2/5
इन शहरों को नेटवर्क से जोड़ा गया

इस डील में बेंगलुरू, नई दिल्ली, हैदराबाद, अहमदाबाद, भोपाल, इंदौर और लखनऊ में Mahindra Treo Zor को नेटवर्क से जोड़ा गया है. इन गाड़ियों को अमेजन इंडिया के डिलिवरी सर्विस पार्टनर्स के नेटवर्क में तैनात किया गया है. 

10 हजार इलेट्रिक गाड़ियां जोड़ने का लक्ष्य

3/5
10 हजार इलेट्रिक गाड़ियां जोड़ने का लक्ष्य

आज जिस डील का ऐलान हुआ है, इसकी नींव पिछले साल ही रखी जा चुकी थी. जब अमेजन के मुखिया जेफ बेजोस ने ऐलान किया था कि वह अपने डिलिवरी नेटवर्क में करीब 10 हजार इलेक्ट्रिक गाड़ियों को जोड़ेगा. ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के मुताबिक उसके डिलिवरी नेटवर्क में साल 2025 तक करीब 10 हजार इलेक्ट्रिक गाड़ियां शामिल हो जाएंगी. 

 

'2030 तक 1 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल जोड़ेंगे'

4/5
'2030 तक 1 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल जोड़ेंगे'

अमेजन का लक्ष्य हालांकि साल 2030 तक दुनिया भर में अपने डिलिवरी नेटवर्क में 1 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल जोड़ने का है. हालांकि महिंद्रा के साथ की गई ये डील उससे अलग है. 8 किलोवॉट वाला Treo Zor 550 किलोग्राम तक वजन उठा सकता है. इसे अक्टूबर 2020 में लांच किया गया था और इसमें एडवांस्ड लीथियम-ऑयन बैट्री लगी हुई है

Flipkart भी टक्कर में

5/5
Flipkart भी टक्कर में

Amazon की कट्टर प्रतिद्वंद्वी Flipkart  ने भी 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों को अपनाने का ऐलान किया है. पिछले साल अगस्त 2020 में Flipkart ने एलान किया था कि वह अपने पूरे नेटवर्क में धीरे धीरे इलेक्ट्रिक गाड़ियों को जोड़ेगा और वर्ष 2030 तक उसके नेटवर्क में सिर्फ इलेक्ट्रिक गाड़ियां ही होंगी. Flipkart इस समय दिल्ली, हैदराबाद, जयपुर, भुबनेश्वर, पुणे, मुंबई, बेंगलूरू, कोलकाता और लखनऊ में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का इस्तेमाल कर रही है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़