photoDetails1hindi

Cash Limit: भूलकर भी घर में न रखें ज्यादा कैश, वरना देना पड़ेगा पाई-पाई का हिसाब

Income Tax: अपने खर्चे के लिए घरों में लोग पैसा रखते हैं और ये सामान्य बात है कि लोगों के पास नकदी उपलब्ध है. हालांकि अगर आपके पास भारी मात्रा में घर में कैश रखा है तो आप दिक्कत में भी पड़ सकते हैं.

1/5

Income: बैंक हमें ये सुविधा देता है कि हम अपनी कमाई बैंक खाते में सुरक्षित रखें. हालांकि लोग बैंकों में पैसा रखते जरूर हैं लेकिन इसके बावजूद लोग अपने घर में भी पैसा रखते हैं. अपने खर्चे के लिए घरों में लोग पैसा रखते हैं और ये सामान्य बात है कि लोगों के पास नकदी उपलब्ध है. हालांकि अगर आपके पास भारी मात्रा में घर में कैश रखा है तो आप दिक्कत में भी पड़ सकते हैं.

2/5

दरअसल, इनकम टैक्स विभाग के मुताबिक भारत में आप घर में कितनी भी मात्रा में कैश रख तो सकते हैं लेकिन अगर सरकारी जांच एजेंसी की नजरों में ये कैश आ जाता है तो आप दिक्कतों में घिर सकते हैं क्योंकि सरकारी जांच एजेंसियां घर में रखी नकदी का पूरा हिसाब लेगी और आपको पाई-पाई का हिसाब भी देना पड़ सकता है.

3/5

ऐसे में किसी भी दिक्कत का सामना करने से बेहतर है कि घर में भारी कैश न रखें और अगर किसी कारण से घर में ज्यादा कैश रखना भी पड़े तो उस पैसे का पूरा हिसाब रखें.

4/5

वहीं अगर आप घर में रखे पैसे का सोर्स नहीं बता पाते हैं और घर में रखी नकदी का हिसाब नहीं दे पाते हैं तो सरकारी जांच एजेंसी के जरिए आप पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है. वहीं यह जुर्माना 137 फीसदी तक हो सकता है.

5/5

ऐसे में जरूरी है कि घर में रखे कैश का पूरा हिसाब रखें. साथ ही समय पर पूरा टैक्स भी भरें. अगर आपने पूरा टैक्स भरा है और अपने सारे पैसे का हिसाब है तो आप हर दिक्कत से बच सकते हैं.

photo-gallery