Advertisement
photoDetails1hindi

टिकट कैंसिल करते ही मिलेगा रिफंड, IRCTC ने शुरू की iPay सुविधा, तत्काल टिकट भी चुटकियों में मिलेगा!

Indian Railways: ये खबर पढ़कर आपका दिन बन जाएगा, क्योंकि अब आपको ट्रेन का टिकट कैंसिल करने के बाद उसके रिफंड के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा, बल्कि आपके टिकट कैंसिल करते ही खाते में रिफंड का पैसा आ जाएगा. इसके लिए IRCTC ने अपने पेमेंट गेटवे iPay में ऑटो पे (Auto Pay) की सुविधा शुरू कर दी है. 

टिकट कैंसिल करते ही IRCTC तुरंत देगा रिफंड

1/5
टिकट कैंसिल करते ही IRCTC तुरंत देगा रिफंड

IRCTC की इस पहलो को ट्रेन टिकटिंग के इतिहास में एक बड़ा रिफॉर्म माना जा सकता है. क्योंकि जो भी यात्री टिकट कैंसिल करते हैं, उनका पैसा कुछ दिनों के लिए फंस जाता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. IRCTC के iPay गेटवे की कई और खूबियां भी हैं. ऑटो पे की सुविधा से ट्रेन का टिकट भी तेजी से बुक होगा, क्योंकि इससे पेमेंट तेजी से होता है. इससे यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलने की संभावना भी बढ़ जाएगी और उनका काफी समय भी बचेगा. 

IRCTC-iPay का इस्तेमाल कैसे होगा

2/5
IRCTC-iPay का इस्तेमाल कैसे होगा

अगर आप चाहते हैं कि आपको भी टिकट कैंसिल करते ही तुरंत रिफंड मिल जाए तो, इस सुविधा में, एक आपको अपने UPI बैंक खाते या भुगतान के दूसरे साधनों से डेबिट के लिए सिर्फ एक बार ही इजाजत देनी होगी. फिर वह पेमेंट इंस्ट्रूमेंट आगे के ट्रांजैक्शन के लिए ऑथराइज्ड हो जाएगा. जब भी आप टिकट कैंसिल करेंगे रिफंड तुरंत आपके खाते में डेबिट हो जाएगा. 

अबतक रिफंड में देरी क्यों होती थी

3/5
अबतक रिफंड में देरी क्यों होती थी

अबतक अगर यात्री ट्रेन का टिकट बुक करता है और उसे कंफर्म टिकट नहीं मिला या किसी और वजह से टिकट कैंसिल करता है तो रिफंड का पैसा आने में 1-2 लगते थे, क्योंकि अबतक IRCTC बैंकों के गेटवे का इस्तेमाल करता था, जिसके चलते पेमेंट में समय लगता है. लेकिन अब IRCTC ने न केवल अपनी वेबसाइट को अपग्रेड किया है, साथ ही अपना पेमेंट गेटवे IRCTC-iPay भी शुरू किया है, जो कि लाइव हो चुका है.

तत्काल टिकट बुक करना होगा आसान

4/5
तत्काल टिकट बुक करना होगा आसान

IRCTC-iPay से टिकट बुकिंग में पेमेंट भी काफी तेजी से होगा, इसलिए जो लाखों यात्री रोजाना तत्काल टिकट बुक करते हैं उन्हें सुविधा होगी, क्योंकि उनका अटकेगा नहीं और जिससे कंफर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी. 

आत्मनिर्भर भारत विजन के तहत शुरुआत

5/5
आत्मनिर्भर भारत विजन के तहत शुरुआत

IRCTC का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के विजन के तहत अपने यूजर इंटरफेस को अपग्रेड किया है, तभी यह इंटरनेट टिकटिंग वेबसाइट एशिया पैसिफिक की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइटों में से एक हो गई है. भारतीय रेलवे के कुल रिजर्व टिकटों का 83 फीसदी IRCTC पर ही बुक होता है. हम इसमें लगातार सुधार कर रहे हैं ताकि इसका इस्तेमाल और आसान बनाया जा सके.

ट्रेन्डिंग फोटोज़