Advertisement
trendingPhotos1313798
photoDetails1hindi

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana: मोदी सरकार की धांसू योजना, बच्‍चा पैदा होने पर सीधे अकाउंट में पैसा भेजेगी सरकार

मोदी सरकार की तरफ से छात्रों, युवत‍ियों, मह‍िलाओं और बुजुर्गों के ल‍िए तमाम तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. कई योजनाओं के तहत बीपीएल पर‍िवारों को मदद दी जाती है.

1/5

केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली इस योजना का नाम 'प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना' (Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana-PMMVY) है. इसके अंतर्गत नवजात श‍िशु की मां को 5000 रुपये की आर्थ‍िक सहायता प्रदान की जाती है. इस योजना को सरकार की तरफ से 1 जनवरी 2017 को शुरू क‍िया गया था.

2/5

'प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना' के अंतर्गत पहली बार गर्भधारण करने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है. योजना को 'प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना' के नाम से भी जाना जाता है. इस योजना का मकसद जच्‍चा-बच्‍चा की सेहत का ध्‍यान रखना और उन्‍हें पौष्‍ट‍िक आहार प्राप्‍त कराना है.

 

3/5

योजना का लाभ प्राप्‍त करने के ल‍िए पहली बार गर्भवती होने वाली मह‍िला के रज‍िस्‍ट्रेशन के ल‍िए गर्भवती और उसके पति का आधार कार्ड, बैंक पासबुक की फोटो स्‍टेट होना जरूरी है. बैंक खाता ज्‍वाइंट नहीं होना चाह‍िए. योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को 5000 रुपये की राशि तीन किस्तों में दी जाएगी.

4/5

योजना का मकसद पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को पोषण प्रदान करना है. 5000 रुपये में से पहली किस्त 1000 रुपये की, दूसरी किस्त 2000 रुपये और तीसरी किस्त 2000 रुपये की होती है. सरकारी नौकरी करने वाली मह‍िलाएं इस योजना का लाभ नहीं ले सकतीं. रकम को सरकार की तरफ से सीधे मह‍िला के खाते में ट्रांसफर क‍िया जाता है.

5/5

आप पीएम मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत आशा या एएनएम के जर‍िये आवेदन कर सकते हैं. इसके ल‍िए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. योजना का लाभ सभी महिलाओं को प्रदान किया जाता है. चाहे उनका प्रसव सरकारी अस्पताल में हुआ हो या निजी अस्पताल में.

ट्रेन्डिंग फोटोज़