Onion Latest Rate: प्याज ने फिर रुलाए महंगाई के आंसू! दिल्ली में 65-70 रुपये पहुंचा भाव, कब मिलेगी राहत?

Onion price News: प्याज की कीमतों ने एक बार फिर आम आदमी के आंसू निकालना शुरू कर दिया है. दिल्ली-NCR में प्याज का रीटेल भाव बीते तीन हफ्ते से 50-60 रुपये के करीब चल रहा था, लेकिन अब ये रेट 60 रुपये के भी पार चले गए हैं. कई जगहों पर रेट 65-70 रुपये किलो तक बढ़ गए हैं. पिछले डेढ़ महीने में प्याज का भाव दोगुना हो गया है. वहीं, सबसे बड़ी मंडी लासलगांव में ही प्याज का भाव दो दिन में 1000 रुपए प्रति क्विंटल बढ़े हैं 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Feb 22, 2021, 15:35 PM IST
1/4

अभी सस्ता नहीं होगा प्याज

No relief from costly onion

IANS की खबर के मुताबिक, प्याज के दाम अभी कम होने के कोई आसार नहीं है. कारोबारी बताते हैं कि कम से कम 15 दिन और प्याज के दाम नहीं कम होने वाले. क्योंकि रबी फसल मार्च में ही बाजार में उतरेगी. एशिया में फलों और सब्जियों की सबसे बड़ी मंडी के रूप में शुमार दिल्ली की आजादपुर मंडी में शनिवार को प्याज का थोक भाव 12.50 रुपये से 45 रुपये प्रति किलो था, जबकि मॉडल रेट 31.25 रुपये प्रति किलो था. 

2/4

महाराष्ट्र में भी प्याज की कीमतें बढ़ीं

onion prices in maharashtra

खबर के मुताबिक, महाराष्ट्र के प्याज उत्पादक क्षेत्रों की प्रमुख मंडियों में भी भाव 20 रुपये से 43 रुपये प्रति किलो दर्ज किया गया. नासिक का प्याज सबसे उंचे भाव बिक रहा है. वजह, नासिक प्याज की आवक कम हो रही है. देश में प्याज का उत्पादन तकरीबन सभी क्षेत्रों में होता है, लेकिन महाराष्ट्र में नासिक प्रमुख प्याज उत्पादक क्षेत्र माना जाता है. कारोबारी बताते हैं नासिक के प्याज की क्वालिटी अच्छी होती और यह प्याज ज्यादा दिनों तक टिकता है, मतलब खराब नहीं होता है.

3/4

प्याज की सप्लाई में भारी कमी

supply of onion is less

हॉर्टिकल्चर प्रोड्यूस एक्सपोटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजित शाह ने बताया कि इस समय आवक तकरीबन 30 प्रतिशत कम हो रही है, जिसके चलते बीते सप्ताह में प्याज का भाव करीब 10 रुपये प्रति किलो बढ़ गया है. उन्होंने कहा कि अगले एक पखवाड़े में प्याज की नई फसल उतरेगी जिसके बाद दाम में गिरावट आएगी.

4/4

15-20 दिन और इंतजार करना होगा

have to wait 15 to 20 days

इसी तरह, दिल्ली की आजादपुर मंडी के कारोबारी व पोटैटो एंड अनियन मर्चेट एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी राजेंद्र शर्मा ने भी बताया कि रबी सीजन की फसल की आवक बढ़ने पर भी प्याज के दाम पर लगाम लगेगी. उन्होंने कहा कि प्याज के दाम में गिरावट के लिए अभी 15 से 20 दिन और इंतजार करना होगा.