Vande Bharat: गांधीनगर-मुंबई के बीच दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, PM मोदी दिखाएंगे हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी

Third Vande Bharat Train: गुजरात में नवंबर दिसंबर में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं लिहाजा माना जा रहा है कि चुनाव के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से वंदे भारत ट्रेन  के रूप में नई कनेक्टिविटी का तोहफा लोगों को दिया जा रहा है. देश में अभी 2 वंदे भारत ट्रेन चलती है  एक दिल्ली से बनारस के बीच में तो दूसरी दिल्ली से कटरा के बीच में और अब गांधीनगर से मुंबई के बीच यह तीसरी वंदे भारत ट्रेन होगी जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधीनगर से करेंगे.

1/5

गुजरात में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक और तोहफा गुजरात के लोगों को देने जा रहे हैं. वह वंदे भारत ट्रेन का, तमाम आधुनिक सुविधाओं से युक्त देश की ये सबसे मॉडर्न ट्रेन को पीएम मोदी शुक्रवार सुबह 10.30 पर हरी झंडी दिखाएंगे.

2/5

भारतीय रेलवे की तस्वीर धीरे-धीरे बदलने लगी है तमाम सुविधाओं से युक्त वंदे भारत ट्रेन की संख्या अब बढ़ने लगी है. ये ट्रेन बुलेट ट्रेन से भी तेज एक्सीलरेशन - 0 से 100 की रफ्तार महज 52 सेकेंड्स में पकड़ लेती है और यह एक्सीलरेशन में 3 सेकेंड्स आगे है. वंदेभारत बुलेट ट्रेन से 180 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड से ट्रायल पास किया है. अभी ट्रेन को 160 की रफ़्तार से चलाने की अनुमति है.

3/5

आपको बता दें कि PM मोदी वंदे भारत ट्रेन में सफर करेंगे. पीएम मोदी उद्घाटन के बाद गांधीनगर से अहमदाबाद तक की यात्रा करेंगे. आपको बता दें कि देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन दौड़ने जा रही है. गांधीनगर से मुंबई के बीच यह ट्रेन चलेगी और 5 घंटे में इसका सफर पूरा होगा. उद्घाटन के बाद 30 सितंबर से ही लोग इस ट्रेन से यात्रा कर सकते है.

4/5

वंदे भारत ट्रेन सेल्फ प्रोपेल्ड सिस्टम पर काम करती है ये सिस्टम लगभग हर दूसरे कोच के नीचे लगे होते हैं. 6000 एचपी की ताकत नई वंदे भारत को मिलेगी तो वहीं 100 km की स्पीड मिलने के बाद 12000 एच पी की ताकत नई वंदे भारत को ताकत मिलती है

5/5

वंदे भारत की टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा टेस्ट की जा चुकी है. इस स्पीड पर इसमें ग्लास में रखा पानी भी नहीं छलका, यानी सेफ्टी कि चेकिंग भी हो गई है. ड्राइवर केबिन में हाईटेक फ़ीचर्स हैं जहां ड्राइवर को सारी जानकारी डिजिटल मोड़ में मिलती रहती है वहीं ड्राइवर यात्री से और यात्री ड्राइवर से टाक बैक डिवाइस से बात कर सकेंगे.

photo-gallery