Advertisement
photoDetails1hindi

Share Market Update: 63 हजार के पार हुआ सेंसेक्स, निफ्टी में दिखी 100 से ज्यादा अंकों की तेजी, ये रहा आज के मार्केट का हाल

Sensex Update: मंगलवार को सेंसेक्स में 5.41 अंक और निफ्टी में 5.15 अंक की मामूली बढ़त रही थी. सेंसेक्स के शेयरों में नेस्ले, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, भारती एयरटेल, लार्सन एंड टुब्रो, पावर ग्रिड, एनटीपीसी, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टेक महिंद्रा, इन्फोसिस और एक्सिस बैंक में बढ़त रही.

1/5

Share Market Update: शेयर बाजार में आज फिर से तेजी देखने को मिली है. सेंसेक्स 300 से ज्यादा अंक तेज रहा, जिसके कारण सेंसेक्स 63 हजार के स्तर के भी पार पहुंच गया. इसके अलावा निफ्टी में भी उछाल देखने को मिला है. निफ्टी ने 100 अंक से ज्यादा की तेजी दिखाई है. इसके साथ ही निफ्टी 18700 के पार चली गई. वहीं कई शेयरों में भी आज तेजी देखने को मिली.

2/5

सेंसेक्स और निफ्टी में आज पूरे दिन तेजी देखने को मिली. सेंसेक्स ने आज 63196.43 के स्तर का हाई लगाया. इसके साथ ही सेंसेक्स 350.08 अंक (0.56%) की तेजी के साथ 63142.96 के स्तर पर बंद हुई. वहीं निफ्टी ने आज 18738.95 का हाई लगाया. इसके साथ ही निफ्टी 127.40 अंक (0.68%) की तेजी के साथ 18726.40 के स्तर पर बंद हुई.

3/5

दोनों बाजारों में तेजी का यह लगातार चौथा कारोबारी दिन रहा. मंगलवार को सेंसेक्स में 5.41 अंक और निफ्टी में 5.15 अंक की मामूली बढ़त रही थी. सेंसेक्स के शेयरों में नेस्ले, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, भारती एयरटेल, लार्सन एंड टुब्रो, पावर ग्रिड, एनटीपीसी, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टेक महिंद्रा, इन्फोसिस और एक्सिस बैंक में बढ़त रही. दूसरी तरफ, कोटक महिंद्रा बैंक, मारुति सुजुकी, बजाज फाइनेंस, महिंद्रा एंड महिंद्रा और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में गिरावट का रुख देखने को मिला.

4/5

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग चढ़कर बंद हुए, जबकि जापान का निक्की गिरावट पर रहा. यूरोप के बाजारों में दोपहर के सत्र में मिला-जुला रुख देखा गया. एक दिन पहले मंगलवार को अमेरिकी बाजारों में बढ़त दर्ज की गई थी. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक को लेकर निवेशकों का रुख सकारात्मक रहने से बाजार में तेजी रही. उन्होंने कहा, ‘‘ऐसी उम्मीद है कि रिजर्व बैंक नीतिगत दर में बढ़ोतरी का सिलसिला रोके रखेगा.’’

5/5

इसके साथ ही विदेशी संस्थागत निवेशकों की लिवाली आने से भी शेयर बाजारों में तेजी का दौर रहा. एक्सचेंज से मिले आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने मंगलवार को 385.71 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.10 प्रतिशत चढ़कर 76.45 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर पहुंच गया.

ट्रेन्डिंग फोटोज़