Advertisement
photoDetails1hindi

Suzuki भारत में लॉन्च करेगी सबसे सस्ती Electric Car, 10-11 लाख रुपये हो सकती है कीमत?

Suzuki Electric Car: जापान की दिग्गज कार निर्माता कंपनी Suzuki Motors भारत में इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की योजना बना रही है. Nikkei Asia में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, सुजुकी मोटर्स भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार साल 2025 में लॉन्च कर सकती है. 

कितनी होगी कीमत

1/5
कितनी होगी कीमत

Suzuki भारत में मारुति की पार्टनरशिप के साथ 4-व्हीलर्स बेचती है. नई इलेक्ट्रिक कार कार कैसी होगी, इसकी कीमत क्या होगी, इसे लेकर रिपोर्ट में ज्यादा डिटेल्स नहीं मिली हैं. लेकिन ये अनुमान लगाया जा रहा है कि ये इलेक्ट्रिक कार सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी. जिसकी कीमत 10 लाख से 11 लाख रुपये के बीच हो सकती है. इसमें भारत सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर दी जा रही सब्सिडी का भी फायदा मिलेगा.

 

सुजुकी मोटर्स को मिलेगी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में मदद

2/5
सुजुकी मोटर्स को मिलेगी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में मदद

अगर रिपोर्ट की मानी जाए तो इससे सुजुकी मोटर्स को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में ज्यादा तेजी से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी. क्योंकि मारुति सुजुकी इंडिया इस समय भारत की सबसे बड़ी कार मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी है, जिसके पास करोड़ों ग्राहक हैं. भारत में मारुति सुजुकी की बिक्री ज्यादातर छोटी, कॉम्पैक्ट कारों जैसे ऑल्टो,  WagonR,Baleno और Swift की है. 

 

सुजुकी पहले भारत में उतारेगी इलेक्ट्रिक कार

3/5
सुजुकी पहले भारत में उतारेगी इलेक्ट्रिक कार

Nikkei Asia में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, नई इलेक्ट्रिक कार सबसे पहले भारत में लॉन्च होगी, इसके बाद जापान और यूरोप में इस कार को उतारा जाएगा. आपका बता दें कि Maruti Suzuki काफी समय से भारतीय सड़कों पर WagonR के इलेक्ट्रिक वर्जन की टेस्टिंग कर रही है. ये कार कब लॉन्च होगी, इसे लेकर अबतक किसी तरह की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. हालांकि जब ज्यादातर कार कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों की तरफ अपना फोकस बढ़ा रही हैं, मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक व्हीकल के मुकाबले CNG कारो पर ज्यादा जोर दे रही है.  

सरकार भी दे रही है इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा

4/5
सरकार भी दे रही है इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा

भारत सरकार भी देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए तमाम सब्सिडी और सहूलियतें दे रही हैं. कई राज्य जैसे, दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र ने इलेक्ट्रिक कारों के लिए अपनी पॉलिसी का भी ऐलान किया है. जिसमें इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर लोगों को इंसेंटिव देने की भी बात कही गई है. पॉलिसी में रोड टैक्स माफ करने जैसी छूट भी है. केंद्र सरकार ने FAME-II के तहत इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सब्सिडी को बढ़ाया है. 

इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर को बंपर रिस्पॉन्स

5/5
इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर को बंपर रिस्पॉन्स

कार कंपनियों से ज्यादा टू-व्हीलर कंपनियों ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को गंभीरता से लिया है. बजाज, Revolt, TVS जैसी कंपनियों ने अपने टू-व्हीलर्स मार्केट में उतारे हैं. जिनकी बुकिंग के आंकड़े देखकर अंदाजा हो जाता है कि देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का भविष्य काफी बढ़िया है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़