X

Train Ticket Cancellation: ट्रेन टिकट कैंसिल कराने पर कितना कटेगा पैसा? जानिए क्या कहता है नियम

नई दिल्ली: ट्रेन की टिकट बुकिंग (Train Ticket Booking) से लेकर कैंसिंल कराना आज के दौरा में बड़ा आसान हो गया है. पहले की तरह इसके लिए काउंटर पर जाकर लाइन में लगने की जरूरत नहीं होती बल्कि आप घर बैठे ही ऑनलाइन टिकट बुक (Online Train Ticket Booking) कर सकते हैं और कैंसिल भी. ये प्रक्रिया भले ही ज्यादातर लोगों को पता हो लेकिन अभी भी टिकट कैंसिल (Train Ticket Cancellation) कराने पर रेलवे की ओर से कितना चार्ज लिया जाता है ये जानकारी कई लोगों को नहीं है. चूंकि मामला सीधा आपकी जेब से जुड़ा हुआ है इसलिए इसके बारे में पूरी जानकारी जरूरी है. 

अलग-अलग होता है टिकट कैंसिलेशन चार्ज

1/5
अलग-अलग होता है टिकट कैंसिलेशन चार्ज

ट्रेन की टिकट कैंसिल कराते हैं तो हर क्लास का अलग-अलग चार्ज होता है. यानी कि एसी फर्स्ट क्लास का टिकट कैंसिल कराएंगे तो उसका चार्ज अलग होगा और अगर एसी टू-टियर, थ्री-टियर, स्लीपर, सेकेंड क्लास आदि के टिकट कैंसिल कराते हैं तो इनके चार्ज भी अलग होते हैं. 

समय का भी पड़ता है असर

2/5
 समय का भी पड़ता है असर

आईआरसीटीसी (IRCTC) के मुताबिक, आप कितने समय पहले टिकट कैंसिल कराते हैं, टिकट कैंसिल कराने का चार्ज इस पर निर्भर करता है. चार्ट बन जाने के बाद टिकट कैंसिल कराने पर कटने वाला चार्ज (Train Ticket Cancellation Charge)अलग होता है.

 

किस क्लास का कितना चार्ज?

3/5
किस क्लास का कितना चार्ज?

यदि आप ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले अपनी कंफर्म टिकट कैंसिल कराएंगे तो एसी फर्स्ट क्लास के लिए 240 रुपये, एसी टू-टियर के लिए 200 रुपये, एसी थ्री-टियर की टिकट पर 180 रुपये, स्लीपर क्लास के लिए 120 रुपये और सेकेंड क्लास के लिए 60 रुपये कटेंगे. 

 

यह भी पढ़ें: अब मेट्रो में सफर के लिए कार्ड की नहीं होगी जरूरत! DMRC शुरू कर रहा है नई सुविधा

 

इस कंडीशन में कट जाएगा पूरा पैसा

4/5
इस कंडीशन में कट जाएगा पूरा पैसा

अगर आप ट्रेन छूटने के 48 घंटे से 12 घंटे के बीच टिकट कैंसिल कराते हैं तो टिकट का 25% पैसा कटेगा साथ ही इस पर जीएसटी भी लगेगा, जो आपको देना होगा. अगर ट्रेन छूटने के 12 घंटे से लेकर चार घंटे के भीतर टिकट कैंसिल कराया जाता है तो टिकट का आधा पैसा प्लस जीएसटी चार्ज देना होगा. अगर आप ऑनलाइन टीडीआर नहीं भरते हैं और ट्रेन छूटने के चार घंटे के भीतर कंफर्म टिकट कैंसिल कराएंगे कोई रिटर्न नहीं मिलेगा यानी कि टिकट का पूरा पैसा कट जाएगा.

 

कैसे करें टिकट कैंसिल?

5/5
कैसे करें टिकट कैंसिल?

सबसे पहले आईआरसीटीसी की ई-टिकटिंग (IRCTC E-Ticketing Service) वेबसाइट पर जाएं और यूजर नेम और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें. इसके बाद My Transactions पर जाएं और Booked Ticket History पर क्लिक करें. यहां बुक की गई टिकट दिखेगी जिसे कैंसिल करने के लिए 'कैंसिलेशन' ऑप्शन पर क्लिक करें, इसके बाद कंफर्म टिकट कैंसिल ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आपका टिकट कैंसिल हो जाएगा और पैसा आपके अकाउंट में आ जाएगा. 

 

photo-gallery