Advertisement
trendingPhotos1736474
photoDetails1hindi

UPI Payment करते वक्त हो जाएं सावधान! अगर इन बातों का ध्यान नहीं रखा तो पैसों का हो सकता है नुकसान

UPI के उपयोग की संख्या में वृद्धि के साथ, बैंकिंग धोखाधड़ी का शिकार होने का भी एक बड़ा जोखिम है. पिछले कुछ वर्षों में यूपीआई उपभोक्ताओं का शोषण करने वाली कई धोखाधड़ी की घटनाएं सामने आई हैं.

1/5

Onlien Payment: ऑनलाइन भुगतान के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है. इसकी प्रभावकारिता के कारण इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. UPI के उपयोग की संख्या में वृद्धि के साथ, बैंकिंग धोखाधड़ी का शिकार होने का भी एक बड़ा जोखिम है. पिछले कुछ वर्षों में यूपीआई उपभोक्ताओं का शोषण करने वाली कई धोखाधड़ी की घटनाएं सामने आई हैं. हालांकि, धोखाधड़ी की संभावनाओं को कम करने के लिए कुछ सुरक्षा उपाय मौजूद हैं. इनको अपनाकर यूपीआई धोखाधड़ी से बचा जा सकता है.

2/5

अपने यूपीआई और पिन को कभी भी किसी कस्टमर केयर कॉल या संदेशों के साथ साझा न करें. आधिकारिक लोग आपका यूपीआई पिन कभी नहीं पूछेंगे लेकिन फर्जी तरीके से किए गए कॉल, मैसेज के जरिए आपका यूपीआई पिन जानने की कोशिश की जाएगी. ऐसे में हमेशा एसएमएस भेजने वाले या कॉल करने वाले की डिटेल की जांच करें, यदि कोई आपसे आपका पिन डिटेल मांग रहा है तो ऐसा होना तय है कि कॉल करने वाला एक जालसाज है.

3/5

ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों को कभी भी अपने मोबाइल/कंप्यूटर नियंत्रण का एक्सेस न दें, जो आपके बैंक/ऐप खाते में कुछ महत्वपूर्ण सेटिंग्स को अपडेट करने या आपके केवाईसी को अपडेट करने का दावा कर रहे हैं. ऐसे लोग फ्रॉड कर सकते हैं और आपके खाते से पैसा निकाल सकते हैं.

4/5

ऐसी किसी भी वेबसाइट से लेनदेन न करें जो आपसे लेनदेन करके रिवॉर्ड, कैशबैक या धन का दावा करती है. इस तरह की वेबसाइट का इरादा आपका पिन जानना रहता है.

5/5

अपना यूपीआई पिन हर महीने बदलते रहें, यदि ऐसा नहीं है तो पिन का त्रैमासिक परिवर्तन आपके खाते को सुरक्षित करने के लिए अच्छा अभ्यास है. इसके साथ ही आप यूपीआई के जरिए दैनिक लेनदेन पर एक सीमा लगा सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़