PM Kisan 12th Installment: दशहरे पर किसानों की बल्ले-बल्ले, जल्द खातों में आएंगे 2000 रुपये
Advertisement

PM Kisan 12th Installment: दशहरे पर किसानों की बल्ले-बल्ले, जल्द खातों में आएंगे 2000 रुपये

PM kisan Yojana: मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो पीएम किसान योजना की अगली किस्त अगले कुछ दिनों में किसानों के खातों में ट्रांसफर की जा सकती है. सरकार की ओर से जारी की गई लिस्ट में इस तरह से आप खुद का नाम चेक कर सकते हैं.

 

फाइल फोटो

Check PM Kisan Status: त्योहारों के इस मौके पर किसानों को केंद्र सरकार की ओर बड़ी खुशखबरी मिलने की उम्मीद है. देश के करोड़ों किसान अगस्त महीने से ही पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की अगली किस्त का इंतजार कर रहें हैं. आपको बता दें कि जल्द ही देश के किसानों के खातों में सरकार पीएम किसान योजना के तहत 2 हजार रुपये ट्रांसफर करने वाली है.

इस दिन खाते में आ सकते हैं 2 हजार

पीएम किसान योजना के तहत किसान परिवारों के खाते में हर साल 6 हजार रुपये केंद्र सरकार की ओर से दिया जाता है. ये पैसे तीन अलग-अलग किस्तों में जारी किए जाते हैं. केंद्र सरकार ने 31 मई 2022 को ही इस योजना की 11वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी थी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस महीने में केंद्र सरकार की ओर से किसानों के खातों में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त ट्रांसफर की जा सकती है. पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त नवंबर 2022 से पहले जारी होने की उम्मीद है. आपको बता दें कि जिन किसानों को 12वीं किस्त का लाभ मिलने वाला है उनके नाम से सरकार ने पहले ही एक लिस्ट जारी कर रखी है. आप इस आसान तरीके से लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं.  

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि की ऑफिशियल बेवसाइट पर जाना. यहां दिए हुए लिंक (pmkisan.gov.in) की मदद से भी आप इस बेवसाइट पर जा सकते हैं. लिंक को ओपन करने के बाद होम पेज पर 'Farmers Corner' सेक्शन पर क्लिक करना होगा. इस सेक्शन को ओपन करने के बाद 'Beneficiary Status' विकल्प पर क्लिक करना होगा. यहां अब आप  पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में से किसी एक का ऑप्शन सेलेक्ट करें. इसके बाद आपको अपनी डिटेल दर्ज करके 'Get Data' पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपको अपना स्टेटस सामने स्क्रीन पर दिख जाएगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news