PM Kisan: करोड़ों क‍िसानों के ल‍िए गुड न्‍यूज, खाते में आज आएंगे 2000 रुपये; ऐसे चेक करें नाम
Advertisement
trendingNow12297052

PM Kisan: करोड़ों क‍िसानों के ल‍िए गुड न्‍यूज, खाते में आज आएंगे 2000 रुपये; ऐसे चेक करें नाम

PM Kisan Yojana: एक द‍िन की यात्रा पर वाराणसी पहुंच रहे प्रधानमंत्री मोदी की तरफ से किसान सम्मेलन को संबोधित क‍िया जाएगा और 17वीं किस्त जारी की जाएगी. इसके तहत 9.26 करोड़ क‍िसानों के खाते में 20000 करोड़ रुपये ट्रांसफर क‍िया जाएगा.

PM Kisan: करोड़ों क‍िसानों के ल‍िए गुड न्‍यूज, खाते में आज आएंगे 2000 रुपये; ऐसे चेक करें नाम

PM Kisan Yojana 17th Installment: केंद्र सरकार की सबसे महत्‍वाकांक्षी योजना पीएम क‍िसान सम्‍मान‍ न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Yojana) की 17वीं क‍िस्‍त आज जारी होगी. प‍िछले द‍िनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार शपथ लेने के बाद किसान सम्मान निधि से जुड़ी क‍िस्‍त जारी करने की फाइल को मंजूरी दी थी. पीएम मोदी तीसरी बार सरकार बनने के बाद 18 जून को पहली बार वाराणसी के दौरे पर हैं. इस दौरान 18 जून (मंगलवार) को किसानों के खाते में पैसा जमा क‍िया जाएगा. इस दौरान पीएम मोदी स्वयं सहायता समूह की 30000 से ज्‍यादा महिलाओं को सर्टिफिकेट भी देंगे.

9.26 करोड़ क‍िसानों को म‍िलेगा पैसा

अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री की तरफ से किसान सम्मेलन को संबोधित क‍िया जाएगा और 17वीं किस्त जारी की जाएगी. इसके तहत 9.26 करोड़ क‍िसानों के खाते में 20000 करोड़ रुपये ट्रांसफर क‍िया जाएगा. योजना के तहत क‍िसान पर‍िवारों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. इससे पहले अप्रैल-जुलाई 2023-24 की किस्त के रूप में 96005019 किसान और अगस्त-नवंबर 2023-24 की किस्त के रूप में 90750086 क‍िसानों को पैसा द‍िया गया था.

क्‍या है पीएम क‍िसान योजना?
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Nidhi) केंद्र सरकार की सबसे महत्‍वाकांक्षी योजना है. इसका पूरा खर्च सरकार की तरफ से उठाया जाता है. योजना को 1 दिसंबर 2018 को शुरू क‍िया गया था. यह दुनिया की सबसे बड़ी क‍िसानों को सीधा फायदा पहुंचाने वाली योजनाओं में से एक है. इस योजना का मकसद किसानों को खेती के लिए आर्थ‍िक मदद देना है. योजना के जर‍िये पात्र भूमि-धारक किसान परिवारों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थ‍िक मदद दी जाती है. इस पैसे को दो-दो हजार रुपये की तीन क‍िस्‍तों में सालभर के दौरान द‍िया जाता है.

ऐसे चेक करें ल‍िस्‍ट में नाम
> सबसे पहले PM Kisan योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
> अब बेनिफिशियरी स्टेटस वाले ऑनलाइन पेज पर जाएं.
> इसके बाद अपना आधार नंबर या अकाउंट नंबर दर्ज करें.
> अब यहां 'गेट डाटा' वाले बटन पर क्लिक करें.
> इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेटस पर देखें और क्लिक करें.
> इसके बाद आप भुगतान का स्टेटस देखें पर क्‍ल‍िक करें.
> यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपकी स्क्रीन पर बेनिफिशियरी स्टेटस द‍िखाई देने लगेगा. यहां 17 वीं किस्त से जुड़ी जानकारी आ जाएगी.

Trending news