PM Kisan को लेकर आई ऐसी खबर, करोड़ों किसानों की हो गई बल्ले-बल्ले, मिलेंगे दोगुने रुपये!
Advertisement

PM Kisan को लेकर आई ऐसी खबर, करोड़ों किसानों की हो गई बल्ले-बल्ले, मिलेंगे दोगुने रुपये!

PM Kisan Scheme Big Update: देशभर के करोड़ों किसानों के लिए जरूरी खबर है. अगर आपने भी पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme) में रजिस्ट्रेशन करा रखा है तो 14वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. इस समय देश भर के किसान 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो जल्द ही आपके खाते में पैसा आने वाला है. 

PM Kisan को लेकर आई ऐसी खबर, करोड़ों किसानों की हो गई बल्ले-बल्ले, मिलेंगे दोगुने रुपये!

PM Kisan Scheme 14th Installment: देशभर के करोड़ों किसानों के लिए जरूरी खबर है. अगर आपने भी पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme) में रजिस्ट्रेशन करा रखा है तो 14वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. इस समय देश भर के किसान 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो जल्द ही आपके खाते में पैसा आने वाला है. पीएम किसान योजना के तहत सरकार सालाना 6000 रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है. 

कब आ सकती है अगली किस्त?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार 14वीं किस्त का पैसा मई या फिर जून महीने में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर सकती है. इसके साथ ही खबर आ रही है कि 14वीं किस्त में सरकार बड़ी संख्या में किसानों का नाम लिस्ट से काट सकती है. 

कई किसानों को नहीं मिला है 13वीं किस्त का पैसा
किसानों के खाते में योजना के पैसे साल में तीन बार यानी 4-4 महीने के अंतराल में भेजे जाते हैं. 13वीं किस्त फरवरी में किसानों को मिली थी ऐसे में ये माना जा रहा है कि जून में अगली किस्त किसानों के खाते में आ जाएगी. अभी जिनको 13वीं किस्त के पैसे नहीं मिले उनके खाते में कोई गड़बड़ी है. ऐसे में उन्हें पहले वो सुधार करा लेना चाहिए नहीं वो आगे भी योजना के लाभ से वंचित रह जाएंगे.

करा लें ईकेवाईसी
पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसानों को लाभ लेने के लिए E-kyc अनिवार्य रूप से कराना है. अगर योजना में रजिस्ट्रेशन के समय कोई जानकारी गलत हो गई है तो उसका भी सुधार जल्द करा लेना चाहिए. ऐसा कराने के साथ ही उन्हें योजना का लाभ मिलने लगेगा. ये बात ध्यान रहे की बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक हो. ऐसा नहीं हुआ तो भी लाभ से वंचित हो सकते हैं.

इन नंबरों पर कर सकते हैं शिकायत
अगर आपको इस स्कीम से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है तो आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर या फिर इस नंबर पर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी मेल करके अपनी समस्या बता सकते हैं. 

Trending news