PM Modi: 80000 के पार गया सेंसेक्‍स तो खुशी रोक नहीं पाए पीएम मोदी, संसद में कुछ यूं क‍िया इजहार
Advertisement
trendingNow12319602

PM Modi: 80000 के पार गया सेंसेक्‍स तो खुशी रोक नहीं पाए पीएम मोदी, संसद में कुछ यूं क‍िया इजहार

Stock Market Update: शेयर बाजार में बीएसई सेंसेक्‍स के 80000 अंक के आंकड़े को पार करने के बाद पीएम मोदी ने देश की जनता को धन्‍यवाद द‍िया. उन्‍होंने कहा क‍ि इलेक्‍शन का र‍िजल्‍ट आने के बाद डोमेस्‍ट‍िक कैप‍िटल मार्केट तेजी से आगे बढ़ रहा है.

 

PM Modi: 80000 के पार गया सेंसेक्‍स तो खुशी रोक नहीं पाए पीएम मोदी, संसद में कुछ यूं क‍िया इजहार

PM Modi on Share Market: देश का शेयर बाजार द‍िन पर द‍िन नया र‍िकॉर्ड बना रहा है. बुधवार को कारोबारी सत्र की शुरुआती सत्र में ही सेंसेक्‍स चढ़कर पहली बार 80000 के पार चला गया. स्‍टॉक मार्केट में यह तेजी मोदी 3.0 सरकार बनने के बाद आई है. संसद में बोलते हुए पीएम मोदी ने बुधवार को शेयर बाजार के र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंचने का ज‍िक्र क‍िया. संसद में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देश की जनता को धन्यवाद देते हुए कहा क‍ि आपने लोकसभा चुनाव में व‍िश्‍वास की राजनीति को चुनते हुए धोखे और प्रचार की राजनीति को खारिज कर दिया.

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब के दौरान प्रधानमंत्री ने राज्यसभा को संबोधित करते हुए कहा, 'हमें चुनावों में देश के लोगों की समझदारी पर गर्व है. देश की जनता ने दुष्प्रचार को हराया है. उन्होंने काम को प्राथमिकता दी है. जनता ने धोखे की राजनीति को खारिज कर व‍िश्‍वास की राजनीति पर जीत की मुहर लगाई है.'

शेयर बाजार पर क्‍या बोले पीएम मोदी?

शेयर बाजार का ज‍िक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'चुनाव परिणामों से डोमेस्‍ट‍िक कैप‍िटल मार्केट को बढ़ावा म‍िलने के साथ ही इससे दुनियाभर में उत्साह भी पैदा हुआ है.' उनका संसद में यह बयान न‍िवेशकों के भरोसे और इकोनॉम‍िक ऑप्‍ट‍िम‍िज्‍म के बीच तब आया है, जब बीएसई सेंसेक्स बुधवार के कारोबारी सत्र में 80,000 अंक की रिकॉर्ड ऊंचाई को पार कर गया. तीन महीने से भी कम में सेंसेक्‍स 75,000 अंक से बढ़कर 80000 अंक पर पहुंच गया है. 9 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के बाद सेंसेक्‍स में रैली देखी गई और यह अगले ही दिन चढ़कर 77000 अंक पर पहुंच गया था.

80000 के पार चला गया सेंसेक्‍स
सेंसेक्स में तेजी का स‍िलस‍िला 9 अप्रैल से देखा गया, उस समय बेंचमार्क इंडेक्स ने पहली बार 75,000 अंका का आंकड़ा छुआ था. इसके बाद यह 27 मई को लगातार चढ़ते हुए 76,000 अंक पर पहुंच गया. 76000 अंक पर पहुंचने के एक महीने के अंदर ही यह 10 जून को 77,000 अंक के आंकड़े को पार करता हुआ नई ऊंचाई पर पहुंच गया. इसके बाद 15 द‍िन के अंदर ही सेंसेक्‍स 25 जून को 78,000 अंक को पार कर गया और दो दिन में 79,000 अंक तक पहुंच गया. आज यानी 3 जुलाई के कारोबारी सत्र में यह 80000 के पार चला गया.

लोस चुनाव से पहले क्‍या बोले पीएम मोदी?
लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार के दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि चुनाव नतीजे घोषित होने के बाद शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच जाएगा. उन्‍होंने कहा था 'आप देखेंगे कि 4 जून को जिस दिन चुनाव परिणाम घोषित होने हैं, उसके एक हफ्ते के अंदर ही मार्केट पार्ट‍िस‍िपेंट थक जाएंगे. मैं व‍िश्‍वास के साथ साथ कह सकता हूं कि 4 जून को जैसे ही भाजपा रिकॉर्ड नंबर हास‍िल करेगी, शेयर बाजार भी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच जाएगा.'

Trending news