हाथरस में भगदड़ के बाद से साकार बाबा लापता, FIR हुई पर... 121 मौतों से जुड़े 10 बड़े अपडेट जानिए
Advertisement
trendingNow12319285

हाथरस में भगदड़ के बाद से साकार बाबा लापता, FIR हुई पर... 121 मौतों से जुड़े 10 बड़े अपडेट जानिए

Hathras Satsang Stampede Update: उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के सिकंदराराऊ क्षेत्र में आयोजित साकार हरि बाबा उर्फ भोले बाबा के सत्संग में मची भगदड़ में अब तक121 लोगों की मौत हो चुकी है. कई अन्य घायल हैं. इस घटना के बाद से ही बाबा फरार हो गया है. आइए जानते हैं अब तक इस हादसे में क्या हुआ.

हाथरस में भगदड़ के बाद से साकार बाबा लापता, FIR हुई पर... 121 मौतों से जुड़े 10 बड़े अपडेट जानिए

Hathras Stampede: उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में मंगलवार को नारायण साकार विश्व हरि के नाम से प्रसिद्ध भोले बाबा के कार्यक्रम में मची भगदड़ में अब तक 121 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 35 लोग घायल हुए हैं. इनमें कुछ की हालत गंभीर है. अब भी 20 लोग लापता हैं, जिनकी तलाश की जा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज हालात का जायजा लेने के लिये हाथरस पहुंचेंगे. घटनास्थल पर चारों और सिर्फ लाशों का ढेर और घायलों के चीख-पुकार की आवाजें ही सुनाई दे रही थी. बुधवार सुबह ही मौके पर फरेंसिंक टीम जांच के लिए पहुंच गई. और इस हादसे की जांच कर रही है. आइए जानते हैं अब तक की इस हादसे से जुड़ीं 10 बड़ी बातें. 

  1. मंगलवार को करीब दोपहर दो बजे नारायण साकार विश्व हरि के सत्संग के बाद जब बाबा का काफिला गुजरा तो भीड़ चरण रज पाने के लिए टूट पड़ी.  भगदड़ में जो गिरा, वो उठ नहीं पाया. बच्चे महिलाओं के हाथों से छूटकर गिर गए. एक के बाद एक गिरने वाले लोगों की संख्या बढ़ती चली गई.
  2. डीएम ने कहा कि इस आयोजन की अनुमति एसडीएम की ओर से दी गई थी और यह निजी आयोजन था, जिसमें सुरक्षा और कानून-व्यवस्था के लिए सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी, लेकिन अंदर की व्यवस्था आयोजकों के हाथ में थी. 
  3. CM योगी ने हाथरस हादसे के मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख और घायलों को 50-50 हजार की आर्थिक मदद का ऐलान किया है. इस हादसे को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक कमेटी का गठन किया है. 
  4. जब यह घटना हुई तो पीएम मोदी लोकसभा में थे. पीएम मोदी ने भी लोकसभा से हाथरस सत्संग हादसे पर दुख जताया और पीड़ितों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि जिन लोगों की हाथरस हादसे में जान गई है.मैं उनके प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने की कामना करता हूं. राज्य सरकार की देखरेख में प्रशासन राहत और बचाव कार्य में जुटा हुआ है. केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उत्तर प्रदेश सरकार से संपर्क में हैं.
  5. पीएम मोदी ने हाथरस में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष से 2-2 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है. वहीं घायलों को 50 हजार रुपये देने की घोषणा की गयी है. 
  6. गृहमंत्री अमित शाह ने भी हाथरस हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने एक्स पर लिखा है कि इस दुर्घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करता हूं. ईश्वर उन्हें यह कष्ट सहने की शक्ति दें. स्थानीय प्रशासन राहत कार्यों में जुटा है. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.
  7. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भगदड़ की घटना में लोगों की हुई मौत को हृदय विदारक बताया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने सत्संग समारोह के दौरान भगदड़ मचने की घटना में लोगों की मौत पर दुख जताते हुए पीड़ितों को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है.
  8. हाथरस हादसे को लेकर सत्संग आयोजक मुख्य सेवादार देवप्रकाश मधुकर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. पुलिस फिलहाल इस पूरे मामले की जांच में जुटी है. 
  9. हाथरस हादसे की सीबीआई से जांच कराने की मांग उठी है. इस लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस को एक चिट्ठी भी भेजी गई है. जिसमें उनसे अनुरोध किया गया है कि वह इस मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश करें. यह चिट्ठी अधिवक्ता गौरव द्विवेदी ने भेजी है. 
  10. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज हाथरस पहुंचे. वह मौके पर घायल पीड़ितों से बातचीत की, और मौजूद अधिकारियों से भी इस घटना को लेकर जानकारी प्राप्त की. योगी आदित्यनाथ ने इस घटना की जांच के भी आदेश दे दिए हैं.

Trending news