close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम मोदी ने जारी किया ₹ 20 का सिक्का, 5 और 10 का भी नया सिक्का आया

प्रधानमंत्री मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को 20 रुपये का सिक्‍का जारी किया. यह सिक्का 10 रुपये का सिक्का जारी होने के ठीक 10 साल बाद जारी किया गया.

पीएम मोदी ने जारी किया ₹ 20 का सिक्का, 5 और 10 का भी नया सिक्का आया

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को 20 रुपये का सिक्‍का जारी किया. यह सिक्का 10 रुपये का सिक्का जारी होने के ठीक 10 साल बाद जारी किया गया. पीएम मोदी ने इसके अलावा 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये और 10 रुपये का नया सिक्‍का भी जारी किया. ये सिक्‍के दिव्‍यांगों के लिए खास है. इन सिक्‍कों को वे आसानी से पहचान सकते हैं. नए सिक्कों की सीरीज को प्रधानमंत्री के 7, लोक कल्‍याण मार्ग स्थित आवास पर जारी किया गया. इस मौके पर विशेष रूप से दृष्टि दिव्‍यांग बच्‍चों को बुलाया गया था.

20 रुपये के नए सिक्‍के की खासियत
वित्‍त मंत्रालय की तरफ से भारत के राजपत्र में प्रकाशित जानकारी के अनुसार 20 रुपये के नए सिक्‍के का आकार 20 मिमी और इसका वजन 8.54 ग्राम है. इस सिक्‍के का अंदरूनी और बाहरी हिस्‍सा तांबा, जस्‍ता और निकल से मिलकर बना है. नए सिक्के में 12 किनारे हैं.

सिक्‍के की फ्रंट साइड में अशोक स्‍तंभ
20 रुपये के नए सिक्‍के की फ्रंट साइड में अशोक स्‍तंभ का प्रतीक शेर है. इसके ठीक नीचे सत्‍यमंव जयते उभरा हुआ है. दांयी तरफ हिंदी में भारत लिखा है और बांयी साइड में अंग्रेजी में इंडिया लिखा है. इसके दूसरी तरफ मूल्‍य 20 लिखा है. इसके अलावा इसपर रुपये का प्रतीक भी बना है. साथ ही देश के कृषि प्रधान होने के सबूत के तौर पर अनाज के डिजाइन दिए गए हैं. इसके नीचे हिंदी और अंग्रजी में 20 रुपये लिखा हुआ है.

10 के सिक्‍के से अलग है डिजाइन
10 रुपये के सिक्‍के के किनारों पर जिस तरह का डिजाइन है वैसा 20 रुपये के नए सिक्‍के का नहीं है. 20 रुपये के नए सिक्‍के के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये और 10 रुपये का सिक्‍का भी जारी किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नए सिक्‍के द्ष्टि दिव्‍यांगों के लिए मददगार साबित होगा.