PNB-यूनियन बैंक-इंडियन बैंक कस्‍टमर्स की बल्‍ले-बल्‍ले, RBI गवर्नर ने क‍िया बड़ा ऐलान
Advertisement

PNB-यूनियन बैंक-इंडियन बैंक कस्‍टमर्स की बल्‍ले-बल्‍ले, RBI गवर्नर ने क‍िया बड़ा ऐलान

UPI: आरबीआई ने पहले पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक के ग्राहकों को यह सुव‍िधा दी है. इस सुव‍िधा को आने वाले समय में प्राइवेट बैंकों के ल‍िए भी शुरू क‍िया जाएगा.

 

PNB-यूनियन बैंक-इंडियन बैंक कस्‍टमर्स की बल्‍ले-बल्‍ले, RBI गवर्नर ने क‍िया बड़ा ऐलान

UPI on Credit Card: अगर आपका बैंक अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक (PNB), यूनियन बैंक ऑफ इंड‍िया या इंडियन बैंक में है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. जी हां, इन बैंक के खाता धारकों और क्रेड‍िट कार्ड यूजर्स के ल‍िए आरबीआई (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बड़ा ऐलान क‍िया है. ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में आरबीआई गवर्नर ने रूपे क्रेडिट कार्ड (Rupee Credit Card) को UPI नेटवर्क पर लॉन्च किया है. आरबीआई की तरफ से यह घोषणा करने के बाद क्रेड‍िट कार्ड होल्‍डर्स की मौज हो जाएगी.

रूपे क्रेडिट कार्ड से ल‍िंक होगा यूपीआई
अभी यूपीआई (UPI) से डेबिट कार्ड के अलावा अकाउंट को लिंक करने की सुव‍िधा है. लेक‍िन अब रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से ल‍िंक कर सकते हैं. आरबीआई ने पहले पंजाब नेशनल बैंक (PNB), यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) और इंडियन बैंक (Indian Bank) के ग्राहकों को यह सुव‍िधा दी है. इस सुव‍िधा को आने वाले समय में प्राइवेट बैंकों के ल‍िए भी शुरू क‍िया जाएगा. 

क्रेडिट इकोसिस्टम का दायरा बढ़ेगा
UPI को डेवलप करने वाली नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बताया क‍ि इससे ग्राहक और मर्चेंट, दोनों को फायदा होगा. रूपे क्रेडिट कार्ड (Rupee Credit Card) को यूपीआई से लिंक करने से क्रेडिट इकोसिस्टम का दायरा बढ़ जाएगा. रूपे क्रेडिट कार्ड को वर्चुअल पेमेंट ऐड्रस से लिंक किया जाएगा, जो क‍ि पूरी तरह सुरक्ष‍ित है.

क्रॉस बॉर्डर ट्रांजेक्शन की सुविधा भी शुरू हुई
रूपे क्रेडिट कार्ड के अलावा इस दौरान यूपीआई लाइट (UPILite) को भी लॉन्च किया गया. कम वैल्‍यू वाले ट्रांजैक्शन के लिए यह ऑन-डिवाइस वॉलेट की मदद से काम करेगा. भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के तहत क्रॉस बॉर्डर ट्रांजेक्शन की सुविधा भी शुरू की गई है. UPI Lite के जर‍िये ग्राहक इंटरनेट के बिना पेमेंट कर सकेंगे. इसके जर‍िये 200 रुपये तक का पेमेंट क‍िया जा सकता है. क्रॉस बॉर्डर बिल पेमेंट सिस्टम से विदेश में रहते हुए भारत में बिल का भुगतान कर सकेंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news