Post Office में निवेश करने पर मिलेगा दोहरा फायदा, टैक्स बचेगा और अच्छे रिटर्न की भी गारंटी

आज के दौर में ज्यादातर लोग डाक घर (Post Office) की स्कीम के मुकाबले बैंक की योजनाओं में निवेश (Investment) करना अच्छा समझते हैं लेकिन असल में ऐसा है नहीं. पोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर आपको एक निवेश में कई फायदे मिलेंगे.

Post Office में निवेश करने पर मिलेगा दोहरा फायदा, टैक्स बचेगा और अच्छे रिटर्न की भी गारंटी
पोस्ट ऑफिस में निवेश करने का डबल फायदा

दिल्ली: अगर आप टैक्स सेविंग के लिहाज से निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. आज के दौर में पोस्ट ऑफिस भी बैंक की तरह हाईटेक हो गए हैं. घर बैठे आप पोस्ट ऑफिस में खाता खोल सकते हैं और एक-दो नहीं पूरे तीन फायदे उठा सकते हैं. तो अगर आपने अभी तक पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश नहीं किया है तो बिल्कुल देर मत कीजिए.

निवेश कीजिए और टैक्स बचाइए

पोस्ट ऑफिस में कई योजनाएं ऐसी चलती हैं जिनमें निवेश करने पर आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है साथ ही टैक्स भी नहीं लगता है. अगर आप इन योजनाओं से वाकिफ नहीं हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप पोस्ट ऑफिस की योजनाओं के फायदे उठा सकते हैं. एक अच्छी बात ये भी है कि अब पोस्ट ऑफिस भी बैंक की तरह हाईटेक हो गए हैं. 

ये भी पढ़ें: Vi ग्राहकों के लिए खुशखबरी! 51 रुपये के रिचार्ज साथ मिलेगा Health Insurance, कोरोना का भी होगा इलाज

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) 

पोस्ट ऑफिस के पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) में निवेश पर आपको इनकम टैक्स की छूट मिलती है. इसके अलावा जमा की गई राशि पर ब्याज की गणना सालाना आधार पर की जाती है. इसके अलावा साल भर के ब्याज को अगले साल के मूलधन में जोड़ दिया जाता है जिससे आपको हर साल ब्याज बढ़कर मिलता है. पीपीएफ में निवेश करने पर रिटर्न, परिपक्वता राशि (Maturity Amount) और ब्याज पर आयकर में छूट मिलती है. 

फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) 

पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में एक तय अवधि के लिए एकमुश्त पैसा निवेश किया जाता है. FD पर आप निश्चित रिटर्न और ब्याज भुगतान का लाभ उठा सकते हैं.  इस योजना में एक साल, दो साल, तीन साल और पांच साल के लिए निवेश करने पर ब्याज का प्रावधान है. भारतीय डाक विभाग के मुताबिक 5 साल के लिए निवेश करने पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्स छूट का फायदा मिलता है.

Video-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.