PPF Scheme: सरकार लाई शानदार स्कीम, अब 500 रुपये से भी कर पाएंगे इंवेस्टमेंट, मिलेगा जबरदस्त फायदा
Advertisement
trendingNow11488526

PPF Scheme: सरकार लाई शानदार स्कीम, अब 500 रुपये से भी कर पाएंगे इंवेस्टमेंट, मिलेगा जबरदस्त फायदा

PPF Interest Rate: पीपीएफ स्कीम काफी लोकप्रिय है क्योंकि यह सबसे सुरक्षित निवेश उत्पादों में से एक है. पीपीएफ कई अन्य निवेश विकल्पों के मुकाबले कुछ एक्स्ट्रा बेनेफिट्स भी देता है. आपका निवेश आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत कर मुक्त है.

PPF Scheme: सरकार लाई शानदार स्कीम, अब 500 रुपये से भी कर पाएंगे इंवेस्टमेंट, मिलेगा जबरदस्त फायदा

PPF Account Login: पैसा हर कोई कमाना चाहता है. वहीं अपनी कमाई को लोग इंवेस्ट भी करते हैं ताकी उस पर बेहतर रिटर्न हासिल किया जा सके. सरकार की ओर से लोगों को बचत के लिए प्रोत्साहित करने और इंवेस्टमेंट करने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है. वहीं अगर एक ही योजना में बचत करने और इंवेस्टमेंट करने का भी मौका मिल जाए तो सोने पर सुहागा हो जाएगा. इसी क्रम में सरकार की ओर से PPF (Public Provident Fund) की स्कीम चलाई जा रही है. इस में 500 रुपये से भी इंवेटमेंट की शुरुआत की जा सकती है.

टैक्स में छूट
पीपीएफ स्कीम काफी लोकप्रिय है क्योंकि यह सबसे सुरक्षित निवेश उत्पादों में से एक है. यानी, भारत सरकार फंड में निवेश पर गारंटी देती है. ब्याज दर हर तिमाही में सरकार के जरिए निर्धारित की जाती है. पीपीएफ कई अन्य निवेश विकल्पों के मुकाबले कुछ एक्स्ट्रा बेनेफिट्स भी देता है. आपका निवेश आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत कर मुक्त है और पीपीएफ से मिलने वाला रिटर्न भी कर योग्य नहीं है.

PPF Account की विशेषताएं
- इस स्कीम में एक वित्तीय वर्ष में मिनिमम 500 रुपये का इंवेस्टमेंट भी किया जा सकता है. वहीं अधिकतम 1.5 लाख रुपये का इंवेस्टमेंट एक वित्तीय वर्ष में किया जा सकता है.
- पीपीएफ की न्यूनतम अवधि 15 साल होती है. आप चाहें तो इसे 5 साल के ब्लॉक में बढ़ा सकते हैं.
- कोई भी भारतीय नागरिक पीपीएफ खाता खोल सकता है.
- अपने पीपीएफ खाते पर तीसरे और पांचवें वर्ष के बीच लोन ले सकते हैं और केवल आपात स्थिति के लिए सातवें वर्ष के बाद आंशिक निकासी कर सकते हैं.
- पीपीएफ खातों को संयुक्त रूप से नहीं रखा जा सकता है, हालांकि आप नामांकन कर सकते हैं.
- वहीं हर साल इस खाते में 500 रुपये मिनिमम जमा कराना ही होगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news