आगामी बजट में नहीं घटेगा रेल किराया: मनोज सिन्हा
Advertisement

आगामी बजट में नहीं घटेगा रेल किराया: मनोज सिन्हा

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने आगामी रेल बजट में किराया घटाये जाने की संभावना से इनकार करते हुए कहा है कि संसद में संशोधन विधेयक पारित करके रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) को भी मुकदमा दर्ज करने का अधिकार दिया जाएगा।

आगामी बजट में नहीं घटेगा रेल किराया: मनोज सिन्हा

बरेली : रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने आगामी रेल बजट में किराया घटाये जाने की संभावना से इनकार करते हुए कहा है कि संसद में संशोधन विधेयक पारित करके रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) को भी मुकदमा दर्ज करने का अधिकार दिया जाएगा।

सिन्हा ने कल रात यहां एक विवाह समारोह में शिरकत के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में आगामी बजट में रेल किराया घटाये जाने की सम्भावना सम्बन्धी सवाल पर कहा कि किराये-भाड़े में कमी नहीं की जाएगी, क्योंकि यह पहले से ही कम है और सरकार यात्रियों को अनुदान भी दे रही है। उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय के पास जरूरतें ज्यादा और संसाधन कम हैं, इसलिये रेल बजट को संतुलन और जनहित की दृष्टि से तैयार कर पेश किया जाएगा।

रेल राज्यमंत्री ने कहा कि रेलवे की अपनी आरपीएफ है लेकिन उसे अपने क्षेत्र में होने वाले अपराधों का मुकदमा दर्ज करने का अधिकार नहीं है। जल्द ही संसद में संशोधन विधेयक पेश करके आरपीएफ को यह हक दिया जाएगा। इसके लिये राज्यों के पुलिस अफसरों के साथ बैठक की गयी थी। उन्होंने कहा कि रेलवे पुलिस में होने वाली भर्तियों में 10 प्रतिशत पद महिलाओं के लिये आरक्षित किये जाएंगे।

रेलवे में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के सवाल पर रेल राज्यमंत्री ने कहा कि सौ फीसद एफडीआई को हर हाल में लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुल्क की आजादी के बाद रेल पटरियों के नेटवर्क में सिर्फ दो प्रतिशत बढ़ोत्तरी हुई जबकि रेलगाड़ियों तथा यात्रियों की संख्या में कई गुना बढ़ोत्तरी हुई है। इसे देखते हुए 20 हजार किलोमीटर की नई लाइन बिछाई जाएगी और 10 हजार किलोमीटर रेल लाइन का दोहरीकरण किया जाएगा।

Trending news