Bullet Train Ticket Price: मुंबई-अहमदाबाद के बीच दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन के टिकट की कीमत से हटा पर्दा, सरकार ने बताया कितना होगा दाम
Advertisement
trendingNow11211013

Bullet Train Ticket Price: मुंबई-अहमदाबाद के बीच दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन के टिकट की कीमत से हटा पर्दा, सरकार ने बताया कितना होगा दाम

मुंबई और अहमदाबाद के बीच 320 किमी की रफ्तार से बुलेट ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है. दोनों शहरों के बीच कुल 508 किमी की दूरी है और इसमें 12 स्टेशन होंगे. इस ट्रेन से दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय घटकर तीन घंटे रह जाएगा. 

Bullet Train Ticket Price: मुंबई-अहमदाबाद के बीच दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन के टिकट की कीमत से हटा पर्दा, सरकार ने बताया कितना होगा दाम

Bullet Train Ticket Price: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुलेट ट्रेन का किराया फर्स्ट एसी के बराबर रखने के संकेत दिए हैं. हालांकि उन्होंने कहा कि किराए के बारे में सरकार ने अभी तक कोई फैसला नहीं किया है, लेकिन ये लोगों की पहुंच में ही होगा. इसके लिए फर्स्ट एसी को आधार बनाया जा रहा है, जो बहुत ज्यादा नहीं है. यह फ्लाइट से कम होगा और सुविधाएं अच्छी मिलेंगी. उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद किराया तय किया जाएगा.

अश्विनी वैष्णव ने सोमवार को बुलेट ट्रेन परियोजना का दौरा कर ये स्पष्ट किया कि मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल परियोजना पूरी होने के बाद ही दूसरी हाईस्पीड रेल परियोजना शुरू की जाएगी. उन्होंने कहा कि 2026 में गुजरात के सूरत और बिलिमोरा के बीच देश की पहली बुलेट ट्रेन चलाने का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा क्योंकि इस दिशा में अच्छी प्रगति हो रही है.

वैष्णव, सरकार की महत्वाकांक्षी अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना की प्रगति का जायजा लेने के लिए सूरत में थे. उन्होंने कहा कि हमने सूरत और बिलिमोरा के बीच 2026 में पहली बुलेट ट्रेन चलाने का लक्ष्य रखा है. इसमें अच्छी प्रगति हो रही है और हमें विश्वास है कि तब तक हम ट्रेन चलाने का काम पूरा कर लेंगे. 

ये भी पढ़ें- कानपुर हिंसा के गुनहगारों की नई तस्वीरें जारी, अब तक हो चुकी हैं 50 गिरफ्तारियां

3 घंटे में पूरा होगा सफर

रेल मंत्री ने कहा कि चीन ने पहली हाईस्पीड रेल परियोजना केवल 115 किलोमीटर लंबी बनाई थी. इससे सीख लेते हुए चीन ने देश में विशाल हाईस्पीड रेल का नेटवर्क खड़ा कर दिया है. हमारे यहां वापी से साबरमती के बीच 352 किलोमीटर लंबी लाइन में सूरत, वडोदरा और अहमदाबाद तीन बड़े शहरों में इतना यातायात होता है कि मुंबई का इंतजार करने की जरूरत नहीं है. बहुत सी जानकारियां इसी से हासिल हो जाएंगी. 

ये भी पढ़ें- UPSC Exam पास कर खुश थी लड़की, जब सच्चाई आई सामने तो मांगनी पड़ी माफी; जानें पूरा मामला

मुंबई और अहमदाबाद के बीच 320 किमी की रफ्तार से बुलेट ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है. दोनों शहरों के बीच कुल 508 किमी की दूरी है और इसमें 12 स्टेशन होंगे. इस ट्रेन से दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय घटकर तीन घंटे रह जाएगा. अभी इसमें छह घंटे का समय लगता है. इस प्रोजेक्ट की कुल अनुमानित लागत 1.1 लाख करोड़ रुपये है.

इसमें से 81 फीसदी फंडिंग जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी कर रही है. केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने दावा किया कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के 61 किमी रूट पर पिलर खड़े कर दिए गए हैं और 150 किमी खंड पर काम चल रहा है. 

ये भी पढ़ें- Corona: फिर बढ़ने लगा कोरोना, इस राज्य ने बढ़ाई चिंता, इस बार मिल रहे खतरनाक वेरिएंट के मरीज

 

Trending news