Free Mobile: इस राज्य में सरकार ने शुरू की बड़ी योजना, फ्री में मिलेंगे मोबाइल फोन, लेकिन ये है शर्त
Advertisement

Free Mobile: इस राज्य में सरकार ने शुरू की बड़ी योजना, फ्री में मिलेंगे मोबाइल फोन, लेकिन ये है शर्त

Rajasthan Government Scheme: सरकार की ओर से महिलाओं के लिए कई प्रकार की स्कीम चलाई जा रही है. इन स्कीम के जरिए महिलाओं को अलग-अलग फायदे मुहैया करवाए जा रहे हैं. इन्हीं फायदों में अब सरकार की ओर से महिलाओं को फ्री मोबाइल भी प्रदान किया जा रहा है. 

Free Mobile: इस राज्य में सरकार ने शुरू की बड़ी योजना, फ्री में मिलेंगे मोबाइल फोन, लेकिन ये है शर्त

Free Smartphone: आज के दौर में स्मार्टफोन का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. लोगों के हाथ में स्मार्टफोन जरूर दिख जाता है. हालांकि अब सरकार की ओर से मुफ्त स्मार्टफोन वितरण की योजना शुरू की गई है. राजस्थान में होने वाले चुनाव से पहले राज्य की अशोक गहलोत सरकार की ओर से मुफ्त स्मार्टफोन देने की योजना की शुरुआत की गई है. यह योजना केवल महिलाओं के लिए ही है.

इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में 'इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023' नामक एक नया कार्यक्रम शुरू किया है. इस पहल का उद्देश्य राजस्थान राज्य में रहने वाली महिलाओं को इंटरनेट और वॉयस कॉल सेवाओं के साथ मुफ्त मोबाइल फोन प्रदान करना है. राज्य सरकार की इस योजना के लिए महिलाओं को कुछ पात्रता शर्तें पूरी करनी होंगी. इनमें से कुछ पात्रता मानदंड नीचे बताए गए हैं.

पात्रता मानदंड

- राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों में 9वीं से 12वीं कक्षा में छात्राएं.
- सरकारी उच्च शिक्षा महाविद्यालयों में नामांकित महिला छात्राएं.
- राज्य के भीतर सरकारी पेंशन प्राप्त करने वाली विधवाएं या एकल महिलाएं.
- परिवार की महिलाएं जिन्होंने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी के तहत 100 कार्य दिवस पूरे कर लिए हैं.

इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं, जो राजस्थान में रहने वाली पात्र महिलाओं के लिए लागू हैं

- आवेदक का आधार कार्ड.
- आवेदक का जन आधार कार्ड.
- आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर.
- आवेदक का राशन कार्ड और आय प्रमाण पत्र.

मुफ्त स्मार्टफोन के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

- इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट rajasthan.gov.in पर जाएं.
- उपरोक्त लिंक पर क्लिक करने पर आपको आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर निर्देशित किया जाएगा. वहां, "इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023 पंजीकरण" विकल्प ढूंढें और उसे चुनें.
- आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा. यह पेज आपको अपना आधार कार्ड नंबर और अन्य जरूरी विवरण दर्ज करने के लिए कहेगा. आवश्यक जानकारी प्रदान करें और फिर "सब्मिट" बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ें.
- सबमिशन के साथ, इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023 के लिए आपकी पंजीकरण प्रक्रिया सफलतापूर्वक संपन्न हो जाएगी.
- वहीं आवेदन की स्थिति की निगरानी करना भी संभव है. बस एक बार फिर आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, "पंजीकरण स्थिति" लिंक पर क्लिक करें, और अपना आधार नंबर प्रदान करें. इन चरणों का पालन करके, आपने इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी कर ली होगी.

Trending news