Ration Card: राशन कार्ड धारकों की बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार की नई घोषणा सुन खुशी से उछल पड़े कार्ड धारक
topStories1hindi1463852

Ration Card: राशन कार्ड धारकों की बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार की नई घोषणा सुन खुशी से उछल पड़े कार्ड धारक

Himachal Govt : हिमाचल प्रदेश सरकार ने सर्दी को देखते हुए राज्‍य के लाखों राशन कार्ड धारकों के ल‍िए राहत देने वाला ऐलान क‍िया है. हिमाचल प्रदेश में 19.50 लाख राशनकार्ड धारक हैं, इन्‍हें राशन ड‍िपो से अगले महीने से आधा किलो ज्यादा आटा मिलेगा. 

Ration Card: राशन कार्ड धारकों की बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार की नई घोषणा सुन खुशी से उछल पड़े कार्ड धारक

Ration Card Latest News: केंद्र की मोदी सरकार और संबंध‍ित राज्‍य सरकारें राशन कार्ड धारकों की सुव‍िधा का ध्‍यान रखती हैं. इसी को देखते हुए सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों की सहूल‍ियत के ल‍िए समय-समय पर नए-नए ऐलान क‍िये जाते हैं. प‍िछले द‍िनों कई राज्‍य सरकारों ने लाभार्थ‍ियों के ल‍िए कई घोषणाएं की थी. राशन के अलावा सरकार की तरफ से हर राशन कार्ड धारक का आयुष्‍मान कार्ड भी बनाया जा रहा है. ताक‍ि उन्‍हें इलाज की सुव‍िधा मुफ्त में म‍िल सके.

प्रदेश में कुल 19.50 लाख राशनकार्ड धारक
अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने सर्दी को देखते हुए राज्‍य के लाखों राशन कार्ड धारकों के ल‍िए राहत देने वाला ऐलान क‍िया है. हिमाचल प्रदेश में 19.50 लाख राशनकार्ड धारक हैं, इन्‍हें राशन ड‍िपो से अगले महीने से आधा किलो ज्यादा आटा मिलेगा. चावल की मात्रा में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया है. यह पहले की ही तरह छह किलो म‍िलता रहेगा. राज्‍य सरकार की इस पहल से एक हजार कुंतल आटे की खपत बढ़ जाएगी.

दिसंबर से म‍िलेगा 13 क‍िलो आटा
खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग की तरफ से राज्‍य के ल‍िए दिसंबर के लिए राशन का अलाटमेंट जारी कर द‍िया गया है. मौजूदा महीने नवंबर में लाभार्थ‍ियों को प्रत्‍येक राशनकार्ड पर साढ़े 12 किलो आटा दिया गया था. अब नई योजना के तहत दिसंबर में 13 किलो आटा देने का प्रावधान है. राशनकार्ड धारकों को सस्ते राशन के तहत तीन दालें माश, मलका और दाल चना, 2 लीटर तेल (रिफाइंड और सरसों), प्रत‍ि व्‍यक्‍त‍ि 500 ग्राम चीनी और एक किलो नमक शामिल है.

लाभार्थ‍ियों को चीनी, तेल और दालें आद‍ि प्रदेश सरकार की तरफ से मुहैया कराया जा रहा है. लेक‍िन आटा और चावल केंद्र सरकार की तरफ से द‍िया जा रहा है. प्रदेश सरकार की तरफ से कोटेदारों को महीने की पहली तारीख (1 द‍िसंबर) को गोदाम से राशन उठाने का निर्देश द‍िया गया है. यह फैसला हिमाचल में नवंबर के आख‍िर और दिसंबर के शुरू में बारिश और बर्फबारी की संभावना के मद्देनजर ल‍िया गया है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

Trending news