SBI-BOB समेत 14 बैंकों पर RBI ने लगाया करोड़ों रुपये का जुर्माना, जानें इसकी वजह
Advertisement

SBI-BOB समेत 14 बैंकों पर RBI ने लगाया करोड़ों रुपये का जुर्माना, जानें इसकी वजह

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने SBI और BOB समेत देश के 14 बैंकों पर करोड़ों रुपये का जुर्माना लगाया है. सबसे ज्यादा 2 करोड़ रुपये का जुर्माना बैंक ऑफ बड़ौदा पर लगाया गया है.

फाइल फोटो.

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने विभिन्न दिशानिर्देशों और प्रोविजन्स के उल्लंघन करने पर देश के 14 बैंकों पर करोड़ों रुपये का जुर्माना लगाया है. इसमें देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI), बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) का नाम भी शामिल है.

  1. RBI ने 14 बैंकों पर लगाया करोड़ों रुपये का जुर्माना
  2. लिस्ट में देश के सबसे बड़े बैंक SBI का नाम भी शामिल
  3. सबसे ज्यादा बैंक ऑफ बड़ौदा पर लगा 2 करोड़ का जुर्माना

किस बैंक पर कितना जुर्माना

रिजर्व बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बंधन बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, क्रेडिट सइस एजी, इंडियन बैंक, इंडसइंड बैंक, कर्नाटक बैंक, करुड़ वैश्य बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, साउथ इंडियन बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक पर एक-एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. जबकि एसबीआई पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. वहीं सबसे अधिक दो करोड़ रुपये का जुर्माना बैंक ऑफ बड़ौदा पर लगाया गया है.

ये भी पढ़ें:- गुरुवार के दिन एक गलती इन राशि के लोगों को कर सकती है उदास

असंतुष्ट जवाब मिलने पर लगाया जुर्माना

RBI ने आगे कहा कि एक समूह की कंपनियों के खातों की जांच के दौरान यह तथ्य सामने आया कि बैंक कुछ प्रावधानों का अनुपालन करने में विफल रहे. इनमें गैर-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां को लोन, ऋण और अग्रिम - वैधानिक एवं अन्य प्रतिबंध, और सभी बैंकों में बड़े कॉमन एक्सपोजर के लिए सेंट्रल रिपॉजिटरी बनाने के प्रावधान शामिल है. बैंकों को इस बारे नोटिस भी जारी किया गया था. लेकिन उनके जवाब से असंतुष्ट होने के बाद ये जुर्माना लगाया गया. इन सभी बैंकों पर 50 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये तक का जुर्माना लगाया गया है. 

LIVE TV

Trending news