पीएम मोदी की स्वर्ण योजनाओं पर आरबीआई ने दिये दिशानिर्देश
Advertisement

पीएम मोदी की स्वर्ण योजनाओं पर आरबीआई ने दिये दिशानिर्देश

रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को सोने की मांग में कमी लाने के उद्देश्य से सरकारी स्वर्ण योजनाओं पर विस्तृत दिशानिर्देश जारी किये हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को ही सरकारी स्वर्ण बॉन्ड (एसजीबी), स्वर्ण मौद्रिकरण योजना (जीएमएस) और भारतीय स्वर्ण सिक्का (आईजीसी) योजना शुरू की है।

पीएम मोदी की स्वर्ण योजनाओं पर आरबीआई ने दिये दिशानिर्देश

मुंबई : रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को सोने की मांग में कमी लाने के उद्देश्य से सरकारी स्वर्ण योजनाओं पर विस्तृत दिशानिर्देश जारी किये हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को ही सरकारी स्वर्ण बॉन्ड (एसजीबी), स्वर्ण मौद्रिकरण योजना (जीएमएस) और भारतीय स्वर्ण सिक्का (आईजीसी) योजना शुरू की है।

यह स्वर्ण बॉन्ड योजना सरकार की ओर से जारी की जाएगी और इसका प्रबंधन आरबीआई करेगा। यह 5 से 20 नवंबर तक योगदान के लिए खुला रहेगा। आरबीआई ने शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा, 'बॉन्ड के लिए आवेदन वाणिज्यिक बैंकों की शाखाओं और नामित डाक घरों में स्वीकार किए जाएंगे। बॉन्ड 26 नवंबर को जारी किए जाएंगे।' 

रिजर्व बैंक ने कहा कि व्यक्तियों, हिंदू अविभाजित परिवारों, न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थानों सहित केवल निवासी भारतीय इकाइयों को इस योजना में निवेश करने की अनुमति होगी।

Trending news