रेड लाइन पर दिलशाद गार्डन-न्यू बस अड्डा के बीच जल्द शुरू होगी मेट्रो सेवा, कल होगा ट्रायल

दिलशाद गार्डन और न्यू बस अड्डा को मिलाकर इस कॉरिडोर पर 9 स्टेशन बनाए गए हैं.

रेड लाइन पर दिलशाद गार्डन-न्यू बस अड्डा के बीच जल्द शुरू होगी मेट्रो सेवा, कल होगा ट्रायल
इससे यात्रा करने वालों का 50 से 75 फीसदी वक्त बचेगा. (फोटो साभार फेसबुक)

नई दिल्ली: बहुत जल्द दिलशाद गार्डन से न्यू बस अड्डा के बीच मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा. 5 फरवरी को इस कॉरिडोर पर ट्रायल किया जाएगा. सेफ्टी ट्रायल में सबकुछ ठीक रहने पर इस रूट के उद्घाटन की घोषणा की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कमिश्नर मेट्रो रेल सेफ्टी (CMRS) एसके पाठक सेफ्टी परखेंगे. यह कॉरिडोर करीब 9.41 किलोमीटर लंबा है. इस पूरे कॉरिडोर को GDA ने थीम पेंटिंग से सजाया है. मेट्रो रेल पिलर को पेंटिंग से सजाया गया है. थीम के जरिए बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक, इस रूट पर 9 स्टेशन- न्यू बस अड्डा दिलशाद गार्डन, शहीद नगर, राजबाग, राजेंद्र नगर, श्याम पार्क, मोहन नगर, अर्थला, हिंडन रिवर और नया बस अड्डा होंगे. सभी स्टेशन तैयार हैं और विंडो भी बना दी गई है. सभी स्टेशन में कम से कम 2 और ज्यादा से ज्यादा 3 टिकट विंडो बनाई गई है. इसके अलावा सभी स्टेशनों पर मेट्रो कार्ड रिचार्ज कराने के लिए मशीन की भी सुविधा है. यह रेड लाइन है जिसकी लंबाई 34.50 किलोमीटर हो जाएगी. अभी रिठाला से दिलशाद गार्डन तक की दूरी 25.09 किलोमीटर है.

5 फरवरी से DMRC चलाएगी गुड़गांव रैपिड मेट्रो, नहीं होगी किसी कर्मचारी की छंटनी

इस सेक्शन के शुरू होने से इससे यात्रा करने वालों का 50 से 75 फीसदी वक्त बचेगा. मंत्रालय की ओर से वित्त मंत्रालय को जो जानकारी भेजी गई है, उसके मुताबिक इस लाइन के चालू होने से रोजाना एक लाख 39 हजार पैसेंजर सफर करेंगे और चार साल बाद यह आंकड़ा दो लाख तक पहुंच जाएगा.