दिल्ली में पूरा होगा अपने घर का सपना, जानें कैसे करें DDA फ्लैट्स के लिए आवेदन

18000 DDA फ्लैट के लिए आवेदन शुरू हो गया है. आवेदन की आखिरी तारीख 10 मई है.

दिल्ली में पूरा होगा अपने घर का सपना, जानें कैसे करें DDA फ्लैट्स के लिए आवेदन
इस स्कीम के तहत चार तरह के फ्लैट हैं. (फाइल)

नई दिल्ली: अगर आप राजधानी दिल्ली में अपने लिए घर की तलाश कर रहे हैं तो यह आपके लिए काम की खबर है. अपने घर की तलाश कर रहे लोगों के लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA)एकबार फिर से मौका लेकर आ रही है. DDA की 18000 फ्लैट के लिए आज से आवेदन शुरू हो गए हैं. ये फ्लैट दिल्ली के नरेला और वसंत कुंज में बनाए जाने की योजना है. आवेदन की तारीक 10 मई है.

स्कीम के तहत चार तरह के फ्लैट हैं-एचआईजी, एमआईजी, एलआईजी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी. HIG फ्लैट 140.77 स्क्वायर मीटर का होगा, जबकि EWS फ्लैट 37.31 मीटर का होगा. पहले EWS फ्लैट का साइज 35.06 मीटर होता था.

PMAY योजना के तहत 79 लाख घर मंजूर हुए, लेकिन 32 लाख ही बनकर हुए हैं तैयार

कैसें करना है आवेदन?
जो फ्लैट लेने में रुचि रखते हैं वे DDA की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदकों की सुविधा का खयाल रखते हुए 13 बैंकों के साथ भी समझौता किया गया है. इन बैंकों से योजना की जानकारी समेत योजना का ब्राउजर ले सकते हैं. DDA ने HDFC, Axis, SBI, ICICI, IDBI, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक, इंडरइंड बैंक, Yes Bank, कोटक महिंद्रा बैंक, सिंडिकेट बैंक, कॉरपोरेशन  बैंक और IDFC बैंक से समझौता किया है.

कितना है रजिस्ट्रेशन फीस?
EWS कैटेगरी के लिए फ्लैट जिसे जनता फ्लैट के नाम से भी जाना जाता है, उसके लिए आवेदन फीस 25000 रुपये है. वन  बेडरूम फ्लैट के लिए 1 लाख और दो बेडरूम फ्लैट के लिए दो लाख रुपये और तीन बेडरुम फ्लैट के लिए भी दो लाख रुपये रखी गई है. फ्लैट का आवंटन कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ के जरिए किया जाएगा. इस योजना में 450 फ्लैट एचआईजी, 8300 फ्लैट एलआईजी और 7700 फ्लैट ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के हैं.

स्कीम की प्रमुख बातें
- इस बार की योजना में सबसे बड़ा फ्लैट वसंत कुंज के ए-ब्लॉक में होगा. यह 3 बीएचके फ्लैट करीब 141 स्क्वायर मीटर में होगा.
- योजना में दूसरा सबसे बड़ा फ्लैट वसंत कुंज के ए-ब्लॉक में करीब 123 वर्ग मीटर में होगा. यह भी 3 बीएचके फ्लैट ही होगा.
- 3 बीएचके में सबसे छोटा साइज वसंत कुंज के बी-ब्लॉक में होगा. इसका कुल एरिया करीब 87 वर्ग मीटर होगा.
- नरेला में सबसे बड़ा एमआईजी या 2 बीएचके फ्लैट सेक्टर ए-1 में होगा. यह 94.18 वर्ग मीटर में बना होगा.
- 2 बीएचके का दूसरा सबसे बड़ा साइज वसंत कुंज के बी ब्लॉक में 94 वर्ग मीटर के करीब का होगा.
- 2 बीएचके में सबसे छोटा फ्लैट बी-ब्लॉक, वसंत कुंज में होगा. इसका एरिया 72.55 वर्ग मीटर है.
- 81.93 वर्ग मीटर वाला सबसे बड़ा एलआईजी फ्लैट वसंत कुंज में ही है. ये सी और बी-ब्लॉक में हैं. इसके अलावा 57.49 स्क्वायर मीटर वाले एलआईजी भी हैं.
- नरेला के जी-7 में 50 वर्ग मीटर वाले एलआईजी मिलेंगे.
- इसके अलावा ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी वाले फ्लैट्स के लिए भी आवेदन मंगाए गए हैं. ये 35 स्क्वायर मीटर से 37 स्क्वायर मीटर एरिया में होंगे.
- योजना के लिए इस बार केवल ऑनलाइन आवेदन होंगे. आवेदन आप डीडीएम की वेबसाइट के अलावा 13 बैंकों की वेबसाइट से भी कर सकते हैं.