मुकेश अंबानी की कंपनी RIL ने चालू किया दुनिया का सबसे बड़ा ‘रिफाइनरी ऑफ-गैस क्रैकर’
Advertisement

मुकेश अंबानी की कंपनी RIL ने चालू किया दुनिया का सबसे बड़ा ‘रिफाइनरी ऑफ-गैस क्रैकर’

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जामनगर परिसर में दुनिया का सबसे बड़ा ‘रिफाइनरी आफ-गैस क्रैकर’ (आरओजीसी) परिसर चालू किया है. 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी. तस्वीर साभार: PTI फाइल

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जामनगर परिसर में दुनिया का सबसे बड़ा ‘रिफाइनरी आफ-गैस क्रैकर’ (आरओजीसी) परिसर चालू किया है. यह पेट्रोरसायन बनाने के लिये ईंधन उत्पादन को लेकर रिफाइनरी प्रक्रिया से प्राप्त अवशेष का उपयोग करेगा. आरओजीसी 11 अरब डालर के पूंजी व्यय का हिस्सा है. कंपनी ने वैश्विक स्तर पर ऊर्जा तथा पेट्रोरसायन परियोजनाओं के विस्तार के तहत इस पूंजी व्यय की घोषणा की थी. इसके साथ कंपनी ने अरबों डालर की विस्तार योजना लगभग पूरी कर ली है. इससे कंपनी की एथेलीन क्षमता दोगुनी हो जाएगी. इसके साथ कंपनी दुनिया के शीर्ष पांच पेट्रोरसायन उत्पादकों में शामिल हो गयी है.

  1. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शुरू किया ‘रिफाइनरी आफ-गैस क्रैकर’
  2. जामनगर परिसर में शुरू हुआ ‘रिफाइनरी आफ-गैस क्रैकर’
  3. रिलायंस की इकाइयों में एथेलीन उत्पादन क्षमता 40 लाख टन सालाना

क्रैकर संयंत्र के चालू होने से रिलायंस इंडस्ट्रीज की पांच विनिर्माण इकाइयों की एथेलीन उत्पादन क्षमता लगभग 40 लाख टन सालाना हो गयी है. दुनिया भर में 270 एथेलीन संयंत्र हैं जिसकी संयुक्त क्षमता 17 करोड़ टन सालाना से अधिक है.

आरओजीसी से प्राप्त एथेलीन का उपयोग प्रसंस्करण इकाइयों में मोनो एथोलीन ग्लाइको (एमईजी) तथा पालीथिलिन के उत्पादन में किया जाता है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक बयान में कहा कि इसके साथ गुजरात में जामनगर परिचालन वाली दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी आफ गैस क्रैकर इकाई बन गयी है. कंपनी जामनगर में सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफाइनरी का परिचालन कर रही है जिसकी क्षमता 6 करोड़ टन सालाना है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बयान में कहा कि उसने रिफाइनरी एवं अन्य संबद्ध संयंत्रों के साथ सफलतापूर्वक 15 लाख टन सालाना क्षमता का आरओजीसी परिसर चालू किया है.

Trending news